होम / UK Visa Route: ब्रिटेन में भारतीय छात्रों की पढ़ाई पर संकट, ग्रेजुएट वीजा रूट को लेकर नए नियम

UK Visa Route: ब्रिटेन में भारतीय छात्रों की पढ़ाई पर संकट, ग्रेजुएट वीजा रूट को लेकर नए नियम

• LAST UPDATED : May 14, 2024

India News MP(इंडिया न्यूज़), UK Visa Route: ब्रिटेन में भारतीय छात्रों की पढ़ाई और भविष्य पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। ऋषि सुनक सरकार ग्रेजुएट वीजा रूट को बंद करने की योजना बना रही है, जिससे हर साल लगभग 91 हजार भारतीय छात्रों पर असर पड़ेगा। सरकार की माइग्रेशन एडवाइजरी कमिटी ने इस संबंध में एक रिपोर्ट तैयार की है, जो मंगलवार को कैबिनेट में पेश की जाएगी।

क्या होगा इस योजना में

अगर यह योजना लागू होती है, तो भारतीय छात्रों की संख्या में भारी गिरावट आएगी। वर्तमान में हर साल लगभग 1.3 लाख भारतीय छात्र ग्रेजुएशन रूट से ब्रिटेन जाते हैं, लेकिन कटौती के बाद केवल 39 हजार छात्रों को ही एंट्री मिल पाएगी। ग्रेजुएशन वीजा रूट से भारतीय और अन्य अंतरराष्ट्रीय छात्रों को मास्टर्स पढ़ाई पूरी होने के दो साल तक ब्रिटेन में रहने और काम करने की अनुमति मिलती है।

भारतीय छात्रों पर असर (UK Visa Route)

इस फैसले से न केवल भारतीय छात्रों की शिक्षा प्रभावित होगी, बल्कि ब्रिटेन में रहने वाले 25 लाख भारतीय वोटर भी नाराज हैं। विपक्षी लेबर पार्टी के अध्यक्ष कीथ स्ट्रेमर का कहना है कि यह फैसला चुनावी साल में सरकार के लिए भारी पड़ेगा। साथ ही, ब्रिटेन को हर साल 2 लाख करोड़ रुपये की छात्र शुल्क आय से भी चूकना पड़ेगा।
बीते सालों में कितने छात्र
वर्ष 2022 में 1.4 लाख भारतीय छात्र ब्रिटेन गए थे, जबकि 2023 में यह संख्या 1.3 लाख है। छात्रों को ग्रेजुएशन वीजा मिलने से उनका इमिग्रेशन का दावा मजबूत होता है, क्योंकि इससे उन्हें स्किल्ड वर्कर की कैटिगरी मिल जाती है। हालांकि, ब्रिटेन के गृहमंत्री का कहना है कि इस वीजा का इस्तेमाल छात्र इमिग्रेशन पाने के लिए करते हैं।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox