होम / Basmati Rice: बासमती को मिला दुनिया में नंबर 1 चावल का खिताब, जानें क्या है खासियत

Basmati Rice: बासमती को मिला दुनिया में नंबर 1 चावल का खिताब, जानें क्या है खासियत

• LAST UPDATED : January 14, 2024

India News(इंडिया न्यूज़),Basmati Rice: भारत के बासमती को एक लोकप्रिय भोजन और यात्रा गाइड, टेस्टएटलस द्वारा “विश्व में सर्वश्रेष्ठ चावल” का ताज पहनाया गया है। टेस्ट एटलस ने 2023-24 के लिए अपने साल के अंत के पुरस्कारों के हिस्से के रूप में इस सम्मान की घोषणा की। जश्न मनाने वाले पोस्ट में, इसने लिखा, “बासमती एक लंबे दाने वाली चावल की किस्म है जो मूल रूप से भारत और पाकिस्तान में उगाई और खेती की जाती है।

चावल की क्या है खासियत?

चावल की विशेषता इसके स्वाद और सुगंध से होती है, जो बहुत पौष्टिक, पुष्प और थोड़ा मसालेदार होता है। एक बार पकाए जाने पर, दाने अलग-अलग रहते हैं और एक-दूसरे से चिपकते नहीं हैं, जिससे करी और इसी तरह के स्टू और सॉस हर दाने पर चढ़ जाते हैं। अनाज जितना लंबा होगा, चावल उतना ही अच्छा होगा, और सबसे अच्छे बासमतीकिया  अनाज का रंग थोड़ा सुनहरा होता है।”

TasteAtlas ने किया खुलासा

बासमती के बाद इटली के अर्बोरियो और पुर्तगाल के कैरोलिनो राइस क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। शीर्ष 5 में अन्य दो रैंकों पर स्पेन और जापान की चावल की किस्मों का कब्जा था। हाल ही में, TasteAtlas ने यह भी खुलासा किया कि भारत की मैंगो लस्सी को “दुनिया में सर्वश्रेष्ठ डेयरी पेय” का नाम दिया गया था। फूड गाइड ने कहा, “अनेक प्रकार की लस्सी के बीच, यह मीठा आम संस्करण देश के बाहर भारतीय रेस्तरां के मेनू में सबसे आम किस्म है।”

ये भी पढ़ें :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox