होम / Bhimrao Ramji Ambedkar: भीमराव अंबेडकर के प्रेरणादायी विचार जिनसे बदल जाएगी आपकी जिंदगी

Bhimrao Ramji Ambedkar: भीमराव अंबेडकर के प्रेरणादायी विचार जिनसे बदल जाएगी आपकी जिंदगी

• LAST UPDATED : April 14, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Bhimrao Ramji Ambedkar: प्रत्येक साल 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव रामजी अंबेडकर की जयंती को अंबेडकर जयंती के रूप में मनाया जाता है। भारतीय संविधान के रचयिता और समाज सुधारक डॉ. बीआर अंबेडकर जिन्हें “बाबासाहेब” के नाम से जाना जाता है। वह एक अर्थशास्त्री और न्यायविद थे जिनके विचारों ने कई पीढ़ियों को प्रभावित किया है। भारत में दलित आंदोलन का नेतृत्व भी डॉ. अम्बेडकर ने किया था। उन्होंने अपना पूरा जीवन समानता की वकालत करने, समाज में सुधार लाने और प्रगतिशील विचारों के बढ़ावा देने में बिताया।

बीआर अंबेडकर कौन थे?

डॉ. बीआर अंबेडकर या बाबासाहेब का जन्म 14 अप्रैल, 1891 को वर्तमान मध्य प्रदेश के महू में हुआ था। वह रामजी मालोजी सकपाल की 14वीं और आखिरी संतान थे। एक गरीब परिवार से आने वाले दलित होने के नाते, उन्होंने ने अपने समुदाय पर होने वाले अत्याचारों और भेदभाव को देखा।

उन्होंने राजनीति विज्ञान और अर्थशास्त्र में डिग्री हासिल की। उनकी प्रारंभिक नौकरी बड़ौदा राज्य सरकार में थी। उन्हें 22 साल की उम्र में कोलंबिया विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने के लिए छात्रवृत्ति मिली थी। बाबासाहेब विदेश में अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त करने वाले पहले भारतीय बने।

भीमराव अंबेडकर ने अपने जीवन के दौरान दलितों के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी। उन्होंने 1932 में पूना पैक्ट पर हस्ताक्षर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसने दलितों को विधानसभाओं में प्रतिनिधित्व करने की अनुमति दी।

Also Read- Lok Sabha Election 2024 Opinion Poll: मध्य प्रदेश की जनता के दिल में क्या है? सामने आया ओपिनियन पोल

बीआर अंबेडकर के कुछ कोट्स, जो पिछले कुछ दशकों से लोगों को प्रेरित कर रहे हैं।

  • राजनीतिक अत्याचार की तुलना में सामाजिक अत्याचार अधिक पीड़ादायक होता है। एक समाजिक सुधारक, जो समाज की अवहेलना करता है, सरकार की अवहेलना करने वाले राजनेता से कहीं अधिक साहसी व्यक्ति होता है।
  • मैं किसी समुदाय का विकास को महिलाओं द्वारा हासिल की गई प्रगति के आधार पर मापता हूं।
  • मुझे वह धर्म पसंद है जो स्वतंत्रता, समानता और भाईचारा सिखाता है।
  • यदि आप सम्मानजनक जीवन जीने में विश्वास करते हैं, तो आप स्व-सहायता में विश्वास करते हैं जो सबसे अच्छी मदद है।
  • मन की खेती मानव अस्तित्व का अंतिम लक्ष्य होना चाहिए।
  • पुरुष नश्वर हैं, विचार भी ऐसे ही हैं। एक विचार को प्रचार-प्रसार की उतनी ही आवश्यकता होती है जितनी एक पौधे को पानी की, अन्यथा दोनों सूख जाएंगे और मर जायेंगे।
  • हमें अपने पैरों पर खड़ा होना चाहिए और अपने अधिकारों के लिए यथासंभव सर्वोत्तम संघर्ष करना चाहिए। इसलिए अपना आंदोलन जारी रखें और अपनी सेनाओं को संगठित करें। संघर्ष से शक्ति और प्रतिष्ठा आपके पास आएगी।
  • जब तक आप सामाजिक स्वतंत्रता प्राप्त नहीं कर लेते, तब तक कानून द्वारा प्रदान की गई कोई भी स्वतंत्रता आपके लिए किसी काम की नहीं है।

Also Read- MP News: मध्यप्रदेश के श्योपुर में 2 बच्चों की बिजली गिरने से मौत 3 घायल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox