होम / पीएम मोदी ने NITI Aayog की गवर्निंग काउंसिल की बैठक की शुरू

पीएम मोदी ने NITI Aayog की गवर्निंग काउंसिल की बैठक की शुरू

• LAST UPDATED : August 7, 2022

इंडिया न्यूज़,New Delhi : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की 7 वीं शासी परिषद की बैठक राष्ट्रीय राजधानी में राष्ट्रपति भवन के सांस्कृतिक केंद्र में चल रही है। बैठक में तेलंगाना के सीएम और केंद्र शासित प्रदेशों को छोड़कर सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, विधायक, केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल, पदेन सदस्य, नीति आयोग के उपाध्यक्ष, नीति आयोग के पूर्णकालिक सदस्य और केंद्रीय मंत्री विशेष आमंत्रितों के रूप में भाग ले रहे हैं।

विशेष रूप से यह बैठक जुलाई 2019 के बाद से गवर्निंग काउंसिल की पहली व्यक्तिगत बैठक है। नीति आयोग की बैठक के एजेंडे में फसल विविधीकरण और तिलहन और दालों और कृषि-समुदायों में आत्मनिर्भरता हासिल करना शामिल है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-स्कूली शिक्षा का कार्यान्वयन और शहरी शासन। एक स्थिर, टिकाऊ और समावेशी भारत के निर्माण की दिशा में सरकारी थिंक टैंक नीति आयोग की सातवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक से केंद्र और राज्यों और संघ के बीच सहयोग और सहयोग के एक नए युग की दिशा में तालमेल का मार्ग

प्रशस्त होने की उम्मीद है। जैसा कि भारत स्वतंत्रता के 75 वर्ष मनाता है। राज्यों के लिए यह समय की आवश्यकता है कि वे चुस्त, लचीला और आत्मनिर्भर हों और सहकारी संघवाद क्षेत्रों की भावना से ‘आत्मनिर्भर भारत’ की ओर बढ़ें। बैठक विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि देश COVID-19 महामारी की पृष्ठभूमि में और अगले साल G20 प्रेसीडेंसी और शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने वाले भारत के प्रकाश में अमृत काल में प्रवेश करता है।

बैठक में संघीय प्रणाली के लिए भारत के लिए राष्ट्रपति पद के महत्व और जी -20 मंच पर अपनी प्रगति को उजागर करने में राज्यों की भूमिका पर भी जोर दिया जाएगा। विशेष रूप से, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव बैठक का बहिष्कार करेंगे क्योंकि उन्होंने शनिवार को प्रधान मंत्री मोदी को एक पत्र लिखा था जिसमें कहा गया था कि उनका निर्णय तेलंगाना सहित राज्यों के खिलाफ केंद्र के भेदभाव के खिलाफ विरोध का प्रतीक है।

जानकरी के मुताबिक, उन्होंने कहा, “मुझे 7 अगस्त को होने वाली NITI Aayog की 7 वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक में भाग लेना उपयोगी नहीं लगता है और मैं राज्यों के साथ भेदभाव करने के लिए केंद्र सरकार की वर्तमान प्रवृत्ति के कड़े विरोध के निशान के रूप में इससे दूर रह रहा हूँ। और भारत को एक मजबूत और विकसित देश बनाने के हमारे सामूहिक प्रयासों में उन्हें समान भागीदार के रूप में नहीं मान रहा है।

ये भी पढ़े : भारत में पिछले 24 घंटे में आए कोरोना के 18,738 नए मामले

ये भी पढ़े : नीति आयोग की बैठक में पहुंचे सीएम शिवराज और ममता बनर्जी

ये भी पढ़े : राष्ट्रमंडल खेलों 2022 की कांस्य पदक विजेता पूजा गहलोत के लिए पीएम मोदी ने दिया हार्दिक संदेश

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox