होम / ‘वी वीमेन वांट’ शो में मेनोपॉज के लक्षणों और कारणों पर की जाएगी चर्चा

‘वी वीमेन वांट’ शो में मेनोपॉज के लक्षणों और कारणों पर की जाएगी चर्चा

• LAST UPDATED : August 26, 2022

इंडिया न्यूज । We Women Want : इस सप्ताह वी वुमन वांट के शो में डॉक्टर परिणीता कलिता, वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ मैक्स पटपड़गंज के साथ रजोनिवृत्ति पर चर्चा की जाएगी। डॉ विधि चौधरी, प्रोफेसर गायनोकोलॉजी लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज और डॉ सोनम जैन, क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट भी इस शो में विभिन्न विषयों पर जानकारी देंगी।

यह ऐसी अवस्था होती है जब महिलाएं चिड़चिड़ी हो जाती हैं और कई बार अवसाद का भी शिकार हो जाती हैं। ऐसे में उन्हें क्या करना चाहिए और खान-पान कैसा होना चाहिए। इस बारे में विशेषज्ञ विभिन्न सवालों के जवाब देंगे।

मेनोपॉज के लक्षणों और कारणों पर होगी चर्चा

वहीं शो में मेनोपॉज के लक्षणों और कारणों पर चर्चा की जाएगी। पैनल के डॉक्टर इन दिनों में होने वाली परेशानियों पर खाद्य पदार्थों का भी सुझाव देंगे ताकि आप ऊर्जा महसूस कर सकें।

शो में डॉक्टर कम उम्र से ही स्वस्थ भोजन की आवश्यकता पर जोर देते हुए बताएंगे कि केवल रजोनिवृत्ति के दौरान ही नहीं बल्कि सामान्य अवस्था में भी कैसा भोजन लें। जैसा कि डॉक्टरों ने समझाया है, रजोनिवृत्ति उम्र बढ़ने की एक प्राकृतिक प्रक्रिया है।

उम्र के साथ होती है प्राकृतिक प्रक्रिया

वह चरण जब अंडाशय पूरी तरह से प्रजनन हार्मोन का उत्पादन बंद कर देते हैं, और लगातार बारह महीनों तक मासिक अवधि नहीं होती है। जैसा कि पैनल ने समझाया है कि रजोनिवृत्ति के दौरान एस्ट्रोजेन असंतुलन के कारण रजोनिवृत्ति के सबसे आम लक्षणों में शामिल हैं-रात को पसीना, स्तन दर्द, मिजाज, कामेच्छा में कमी और योनि का सूखापन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

मेनोपॉज में खुद को कैसे संभालें?

इन परिवर्तनों से चिड़चिड़ापन, चिंता और यहां तक कि अवसाद भी हो सकता है। साथ ही मेनोपॉज बुढ़ापे का पहला संकेत है, इसलिए इसका अहसास भी अवसाद और चिंता को बढ़ा सकता है। सौभाग्य से परामर्श और औषधीय हस्तक्षेप जैसे एस्ट्रोजन पैच दोनों के मामले में सहायता उपलब्ध है। हालांकि, पैनल ने स्वस्थ जीवन शैली के महत्व पर जोर दिया और सनक आहार के प्रति आगाह किया।

व्यायाम और ध्यान से खुद को करें स्वस्थ

व्यायाम और ध्यान दोनों के महत्व पर भी चर्चा की गई। शो का संचालन प्रिया सहगल की वरिष्ठ कार्यकारी संपादक ठी६२ ने किया था और प्रासंगिक बातों के साथ आया था जो किसी भी आयु वर्ग की महिलाओं के लिए उपयोगी होगी।

न्यूजएक्स पर हर शनिवार देखें ताजा एपिसोड

न्यूजएक्स पर हर शनिवार शाम 7:30 बजे ‘वी वीमेन वांट’ के ताजा एपिसोड देखें। कार्यक्रम को प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म- डेलीहंट, जी5, एमएक्स प्लेयर, शेमारूमी, वाचो, मजालो, जियो टीवी, टाटा प्ले और पेटीएम लाइवस्ट्रीम पर भी लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

Read More : अगले 2-3 दिनों में पूर्वी मध्य प्रदेश में भारी बारिश की संभावना

Also Read : मध्य प्रदेश के गांव में हैंडपंप पानी के साथ उगल रह आग

Also Read : नौ दिन बाद मिला लापता तहसीलदार का शव

Also Read : परमाणु ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए अनोखी पहल, वैज्ञानिकों की 1700 किमी लंबी साइकिल चलाई

Also Read : एमपी: बीमार पत्नी को अस्पताल ले जाने के लिए आदमी ने की बैलगाड़ी पर नदी पार

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox