होम / Indore News: इंदौर में सुरक्षा में भी बनेगा नंबर वन, लगाए जाएंगे कई CCTV कैमरे

Indore News: इंदौर में सुरक्षा में भी बनेगा नंबर वन, लगाए जाएंगे कई CCTV कैमरे

• LAST UPDATED : March 23, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Indore News: स्वच्छता में नंबर वन इंदौर अब सुरक्षा में भी नंबर वन बनेगा। शहर में 13 हजार स्थानों पर 50 हजार से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। ये कैमरे 15 हजार वर्ग फीट से अधिक की व्यावसायिक इमारतों और गेटेड कॉलोनियों पर लगाए जाएंगे। शासन से अनुमति मिलने के बाद जिला प्रशासन ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। इंदौर पहला शहर होगा जहां जनता के सहयोग से इतने बड़े पैमाने पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम किया जाएगा।

स्थानों की लाइव मॉनिटरिंग होगी 

कलेक्टर आशीष सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्टर कार्यालय में सीसीटीवी सामुदायिक नीति के संबंध में बैठक आयोजित की गई। इसमें सुरक्षा की दृष्टि से शहर में 50 हजार से अधिक स्थानों पर CCTV कैमरे लगाने पर चर्चा हुई है। इससे अलग-अलग इलाकों पर कड़ी निगरानी की जा सकेगी। अलग-अलग स्थानों पर लगे कैमरे एक साथ जुड़े रहेंगे। इसके लिए इंटरनेट प्रोवाइडर्स से कैमरे का एक्सेस लिया जाएगा। इसकी मदद से कंट्रोल रूम में बैठे-बैठे लाइव मॉनिटरिंग की जाएगी। कैमरों की मदद से नाकेबंदी कर चोरी, लूट, अपहरण और डकैती जैसी घटनाओं को रोका जा सकता है और अपराधियों को पकड़ा जा सकता है।

इंटीग्रेटेड मॉनिटरिंग बनाया प्लान 

करीब 5 साल पहले स्मार्ट सिटी योजना के तहत इंटीग्रेटेड मॉनिटरिंग प्लान बनाया गया था। इसका प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। इसमें शहर में 50 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना बनाई गई थी। उसके बाद में इस प्रस्ताव को आगे नहीं बढ़ाया जा सका। एक बार फिर सरकार की अनुमति मिलने के बाद इस योजना को आगे बढ़ाया जा रहा है। नगर निगम के माध्यम से सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम शुरू होगा।

ये भी पढ़ें :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox