होम / Indore News: प्राण प्रतिष्ठा के दिन इस मंदिर में खाकी पहनेंगे राम भक्त हनुमान

Indore News: प्राण प्रतिष्ठा के दिन इस मंदिर में खाकी पहनेंगे राम भक्त हनुमान

• LAST UPDATED : January 21, 2024

India News ( इंडिया न्यूज ),Indore News: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर के प्राण पतिष्ठा समारोह को लेकर पूरे देश में खुशी का माहौल बना हुआ है। हर तरफ भगवान श्री रामलला के भव्य राम मंदिर की चर्चा है। वैसे कोई भी रामकथा भक्त हनुमान के बिना अधुरी होती है। धार्मिक मान्यता है कि अयोध्या में सुरक्षा का जिम्मा हनुमानजी के जिम्मे था और वर्तमान दौर में पुलिस में हनुमानजी के आशीष के साथ ही ‘रक्षक’ की भूमिका निभा रही है।

थानों को सजाया जा रहा है। साथ ही रामभक्त हनुमान की आराधना चल रही है। कहीं रामायण तो कहीं चोला ओढ़ाया जा रहा है। 22 जनवरी को हनुमानजी खाकी धारण कर रहे हैं।

हनुमानजी को चढ़ाया खाकी चोला

बता दें कि शहर के लगभग सभी थानों में मंदिर है और उनमें हनुमान जी विराजमान हैं। छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा पुलिसकर्मी थाने में आते ही भगवान का आशीर्वाद प्राप्त कर अपने दिन की शुरूआत करता है। प्राण-प्रतिष्ठा के दिन इन मंदिरों आयोजन रखे जा रहे है। बाणगंगा थाना परिसर में विराजित हनुमान मंदिर में अनोखा शृंगार किया जा रहा है। हनुमानजी को खाकी चोला चढ़ाया जा रहा है। इस दौरान हनुमानजी पुलिस अफसर की तरह दिखाई देंगे। सीने पर सीताराम और कंधे पर सितारों की जगह राम लिखा होगा।

समय-समय पर पूजा अर्चना होती है

थाना प्रभारी नीरज बिरथरे ने बताया कि हनुमान जी पुलिस की प्रेरणा है। पहली खोज तो उन्होंने ही की थी। पुलिस उनका अनुसरण कर लेती है तो सारे कम आसान हो जाते है। थाना परिसर में बने हनुमान मंदिर में समय-समय पर पूजा-पाठ होते रहते है। सैंकड़ों सालों बाद इस अवसर का आना भी भगवान की कृपा है। लिहाजा भक्तों और पुजारियों ने हनुमानजी का विशेष शृंगार किया है।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox