Homeइजरायल-हमास जंगIsrael-Gaza War: इजरायली हमले में यूएन मिशन पर तैनात भारतीय पूर्व सैन्य...

Israel-Gaza War: इजरायली हमले में यूएन मिशन पर तैनात भारतीय पूर्व सैन्य अधिकारी की मौत, इंदौर से था नाता

India News MP (इंडिया न्यूज), Israel-Gaza War: गाजा पट्टी और इजरायल के बीच जारी संघर्ष में एक भारतीय अधिकारी की दुर्भाग्यपूर्ण मौत हो गई है। यह घटना तब हुई जब इजरायली सेना ने गाजा शहर रफाह पर हमला किया।

सुरक्षा कोऑर्डिनेटर के तौर पर ड्यूटी पर थे

भारतीय सेना से रिटायर्ड कर्नल वैभव अनिल काले (46) संयुक्त राष्ट्र की ओर से सुरक्षा कोऑर्डिनेटर के तौर पर रफाह के यूरोपियन अस्पताल में तैनात थे। सोमवार को इजरायली हमले में वे अपने ही वाहन में सवार थे और उनकी मौत हो गई।

इंदौर से की थी पढ़ाई

वैभव का इंदौर से भी गहरा नाता था। उन्होंने यहां आईआईएम से पढ़ाई की थी। वे आईआईएम लखनऊ और जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी से भी शिक्षित थे।

वैभव को श्रद्धांजलि अर्पित

इस दुखद घटना पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शोक व्यक्त किया है। उन्होंने इजरायल के हमले की भी निंदा की है। भारत के स्थायी मिशन ने भी वैभव को श्रद्धांजलि अर्पित की है।
वैभव ने भारतीय सेना में 22 साल की सेवा दी थी और 2022 में रिटायर हुए थे। इसके बाद वे संयुक्त राष्ट्र में शामिल हुए और तीन सप्ताह पहले ही गाजा पहुंचे थे।

घटना के बाद की प्रक्रिया (Israel-Gaza War)

इस घटना ने एक बार फिर उस खतरनाक माहौल को उजागर किया है जिसमें संयुक्त राष्ट्र के शांति सैनिक अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हैं। वैभव की मौत शांतिरक्षक मिशनों के लिए एक बड़ी क्षति है। ऐसे में उम्मीद है कि संबंधित पक्ष इस संघर्ष को शीघ्र समाप्त करने के लिए आगे आएंगे।

Also Read:

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular