होम / Religious conversion: स्कूल पर धर्म परिवर्तन का आरोप, छात्राओं के TC में ‘हिंदू’ की जगह लिखा ‘क्रिश्चियन’

Religious conversion: स्कूल पर धर्म परिवर्तन का आरोप, छात्राओं के TC में ‘हिंदू’ की जगह लिखा ‘क्रिश्चियन’

• LAST UPDATED : July 12, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Religious conversion: मध्य प्रदेश के दमोह जिले में स्तिथ गुड शेफर्ड इंग्लिश मीडियम स्कूल विवादों में है। स्कूल प्रबंधन पर 2 छात्राओं के स्थानांतरण प्रमाण पत्र (TC) में उनका धर्म ‘हिंदू’ के बजाय ‘क्रिश्चियन’ लिखने का आरोप लगा है।

TC में धर्म गलत दर्ज किया

उत्तर प्रदेश के वाराणसी निवासी रवि शंकर ने मध्य प्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग में शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने बताया कि उनकी बेटियों सृष्टि और रिया के TC में धर्म गलत दर्ज किया गया है, जबकि उनका परिवार सनातनी हिंदू है और अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र भी है।

आयोग के अध्य ने बताया षड्यंत्रपूर्वक कार्य

आयोग ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए दमोह के कलेक्टर को जांच के निर्देश दिए हैं। आयोग के अध्यक्ष द्रविंद्र मोरे ने कहा कि यह कार्य षड्यंत्रपूर्वक किया गया प्रतीत होता है। गलत धर्म दर्ज होने से छात्राओं को अन्य स्कूलों में प्रवेश लेने में समस्या हो रही है।

पहले भी ऐसा मामला सामने आया

यह पहली बार नहीं है जब स्कूल पर इस तरह के आरोप लगे हैं। फरवरी और मार्च में भी स्कूल का निरीक्षण किया गया था, जिसमें धर्मांतरण से जुड़े कई तथ्य सामने आए थे। उस समय भी स्कूल प्रबंधन और शिक्षक निरीक्षण के दौरान वहां मौजूद नहीं थे।

पथरिया विकासखंड शिक्षा अधिकारी मदन लाल भारद्वाज ने बताया कि स्कूल अब बंद हो गया है और सभी छात्र अन्य स्कूलों में स्थानांतरित हो गए हैं। उन्होंने कहा कि नए आरोपों की जांच की जाएगी।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox