होम / Indore: महानायक अमिताभ बच्चन 17 जनवरी को आएंगे इंदौर , कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल का करेंगे शुभारंभ

Indore: महानायक अमिताभ बच्चन 17 जनवरी को आएंगे इंदौर , कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल का करेंगे शुभारंभ

• LAST UPDATED : January 15, 2023

महानायक अमिताभ बच्चन कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल के शुभारंभ के लिए 17 जनवरी को इंदौर पहुंचेंगे। जानकारी के मुताबिक शाम को 4 बजे आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ऑनलाइन जुड़ेंगे। महानायक के साथ अनिल अंबानी और टीना अंबानी भी यहां पहुंचेंगे। निपानिया क्षेत्र में बना यह अस्पताल इंदौर में विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं देगा।


कोकिलाबेन अस्पताल इंदौर के निदेशक और प्रमुख डॉ. विशाल गोयल ने कहा, हमारे मुंबई के अस्पताल को क्लीनिकल एक्सीलैंस के अपने उच्च मानकों के लिए लगभग 14 वर्षों से मान्यता प्राप्त है, जिसने वर्षों से लाखों रोगियों का विश्वास जीता है। इंदौर में हमारा नया अस्पताल भी यहां आने वाले हर मरीज को बेहतर और गुणवत्तापूर्ण देखभाल प्रदान करेगा और इस तरह यह अस्पताल इंदौर शहर और आसपास के क्षेत्र में स्वास्थ्य देखभाल के तरीके को बदल देगा। अस्पताल में 10 सेंटर्स ऑफ एक्सीलैंस, 25 स्पेशियलिटी डिपार्टमेंट और अत्याधुनिक तकनीक और नवीनतम चिकित्सा उपकरणों से सुसज्जित एक एक्जीक्यूटिव हेल्थ स्क्रीनिंग कॉम्प्लैक्स है। लगभग 100 डॉक्टरों, 300 से अधिक नर्सिंग स्टाफ और वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं में प्रशिक्षित 100 पैरामेडिक्स के मुख्य आधार के साथ प्रतिभावान लोगों की एक कुशल है।

नए कोकिलाबेन अस्पताल का एक प्रमुख आकर्षण फुल टाइम स्पेशलिस्ट सिस्टम (एफ टी एस एस) है जो विशेष रूप से अस्पताल से जुड़े समर्पित विशेषज्ञों की आसान उपलब्धता और पहुंच सुनिश्चित करता है। एफ टी एस एस प्रणाली विभिन्न स्पेशियलिटी में संसाधनों, विशेषज्ञता और क्षमताओं को एक छत के नीचे एक साथ लाती है ताकि रोगियों की बढ़ती संख्या की जरूरतों को बेहतर ढंग से पूरा किया जा सके और उत्कृष्ट, लागत प्रभावी और साक्ष्य-आधारित रोगी देखभाल प्रदान की जा सके। एफ टी एस एस मॉडल सभी रोगियों को देखभाल में उत्कृष्टता का आश्वासन देता है। इसमें वे रोगी भी शामिल हैं, जो जटिल देखभाल या सर्जरी के बाद क्रिटिकल दौर से गुजर रहे हैं।


दो एकड़ भूमि में लगभग 4 लाख वर्ग फुट में फैले इस एडवांस्ड क्वटर्नरी अस्पताल का निर्माण इंटेलिजेंट डिज़ाइन का उपयोग करके किया गया है। कोकिलाबेन अस्पताल में 300 बेड हैं जिनमें सबसे बड़ा आईसीयू है जिसमें 107 बेड और 7 OTs हैं। कमरे सुइट रूम, सिंगल रूम, ट्विन शेयरिंग रूम और मल्टी-बेडेड वार्ड के साथ सभी श्रेणियों के रोगियों की जरूरतों को पूरा करते हैं।


कोकिलाबेन अस्पताल में सेंट्रल इंडिया का एकमात्र ऑन्कोलॉजी सेंटर – ट्यूमर बोर्ड है। इसके अलावा अस्पताल में अनेक ऐसी सुविधाएं हैं, जो मध्य प्रदेश में सर्वप्रथम उपलब्ध कराई गई हैं, जैसे – एफएमआरआई और 3T एमआरआई के साथ इमेजिंग और रोबोटिक इंफ्रास्ट्रक्चर, डुअल एनर्जी 128 स्लाइस सीटी, डिजिटल एक्स-रे सिस्टम और टॉमोसिंथेसिस के साथ डिजिटल मैमोग्राफी, रोबोटिक ऑर्थोसर्जरी सिस्टम; उन्नत न्यूरो, ENT और स्पाइन नेविगेशन सिस्टम; 3D हेक्सास्कोप के साथ सर्जिकल माइक्रोस्कोप; पीईटी सीटी और एसपीईसीटी सिस्टम;के 6 डिग्री पोजीशन करैक्शन के साथ टॉप ऑफ लाइन लीनियर एक्सीलेरेटर; और कंसल्टेंट्स के लिए अपने स्मार्ट फोन में रिमोट पेशेंट वाइटल एंड वेंटीलेटर पैरामीटर मॉनिटरिंग सुविधाएं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox