होम / MP Board Exam: मध्य प्रदेश में 10वीं 12वीं बोर्ड की परीक्षा फरवरी में नहीं मार्च में होगी।

MP Board Exam: मध्य प्रदेश में 10वीं 12वीं बोर्ड की परीक्षा फरवरी में नहीं मार्च में होगी।

• LAST UPDATED : October 31, 2022

MP Board Exam: मध्यप्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं-बारहवीं बोर्ड की परीक्षा अब 15 फरवरी की बजाय एक मार्च से शुरू होगी। यह निर्णय मंडल की साधारण सभा में ले लिया गया है। बताया जा रहा है कि दसवीं-बारहवीं परीक्षा में 18 लाख से ज्यादा विद्यार्थी शामिल होंगे।

यह है पूरा मामला

दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल ने तीन अक्टूबर को निर्देश जारी कर हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी बोर्ड परीक्षा की तारीख घोषित कर दी थीं। इस निर्देश में कहा गया था कि दोनों कक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाएं 13 फरवरी से 25 मार्च 2023 के बीच और सैद्धांतिक परीक्षाएं 15 फरवरी से 20 मार्च 2023 के बीच आयोजित की जाएंगी। वार्षिक परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होने पर माशिमं के सदस्यों ने विरोध किया।

विरोध का कारण

मंडल के कुछ सदस्यों का कहना था कि विद्यार्थियों को पढऩे का समय नहीं मिल पाता है। पंद्रह फरवरी से परीक्षा शुरू होने पर कोर्स भी अधूरा रहता है। जिसके चलते मंडल की मांग है कि परीक्षा एक मार्च से आयोजित करवाई जाए।

जिसको मद्दनजर रखते हुए बोर्ड के सदस्यों के प्रस्ताव पर साधारण सभा की बैठक में एक मार्च से परीक्षा शुरू करवाने का निर्णय ले लिया गया है। एक मार्च से परीक्षा शुरू होने से फरवरी में प्रैक्टिकल की परीक्षाएं संपन्न करवाई जाएगी। मंडल द्वारा परीक्षा का टाइम टेबल भी जल्द घोषित किया जाएगा।

नहीं मिलेगा विद्यार्थियों को मुनाफा

कोरोना कॉल से मंडल ने दसवीं-बारहवीं की फरवरी से परीक्षाएं आयोजित करने की शुरुआत की थी। इस बार भी मंडल ने पंद्रह फरवरी से परीक्षाएं शुरू कराने वाला था।फरवरी में परीक्षाएं शुरू करने से विद्यार्थियों को इससे फायदा मिल रहा था। मुख्य परीक्षा फरवरी में शुरू होकर मार्च में समाप्त हो जाती थी। मार्च के पहले सप्ताह में ही परीक्षाएं समाप्त होने से विद्यार्थियों को नीट, जेईई जैसी परीक्षा की तैयारी करने के लिए समय मिल जाता था। लेकिन मार्च में परीक्षा शुरू होकर अप्रैल तक परीक्षा होने से विद्यार्थियों को नीट, जेईई जैसी परीक्षा के लिए अब पर्याप्त समय नहीं मिल पाएगा।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox