होम / Hamas Mastermind: जानिए किसने कराया इजरायल- हमास युद्ध

Hamas Mastermind: जानिए किसने कराया इजरायल- हमास युद्ध

• LAST UPDATED : February 22, 2024

india News (इंडिया न्यूज़), Hamas Mastermind: फिलिस्तीनी उग्रवादी संगठन हमास ने 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर बड़ा हमला किया, इसके बाद से ही वहां हिंसा भड़की हुई है, मरने वालों की अब तक संख्या 1,600 से ज्‍यादा हो गई है। आधिकारिक तौर पर युद्ध की घोषंणा होने के बाद से इजरायली सेना ने गाजा पट्टी के 426 जगह को तबाह कर दिया है, साथ ही दोनों तरफ से हजारों लोग घायल हो चुके हैं। अकेले इजरायल के ही 900 से ज्‍यादा लोग मारे जा चुके हैं, इजरायली सेना ने बदला लेने के लिए हमला तेज कर दिया है, इजरायली हमले में गाजा पट्टी हमास के 680 लोग मारे जा चुके हैं।

साजिशकर्ता अपने पैरों पर खड़ा तक नहीं हो पाता

मोहम्‍मद दीफ हमास की मिलिट्री विंग के मुखिया ने कहा कि ‘ऑपरेशन अल-अक्‍सा स्‍टॉर्म’ गाजा की 16 साल की नाकाबंदी, इजरायली कब्‍जा और हाल की घटनाओं के जवाब में शुरू किया गया था, इजरायल-फिलिस्तीन युध्द चरम पर है, क्या आप जानते हैं कि हमास के हमलों की साजिश रचने वाला ये व्यक्ति अपने पैरों पर खड़ा तक भी नहीं हो पाता है, चलने-फिरने के लिए मोहम्‍मद दीफ को व्‍हीलचेयर का सहारा लेना पड़ता है, साथ ही मोहम्‍मद दीफ को इजरायल और फिलिस्‍तीन में एक ‘साये’ के तौर पर पहचाना जाता है। इजरायल की मोहम्‍मद दीफ को खत्‍म करने की अब तक की सभी कोशिशें नाकाम रही हैं,मोहम्‍मद दीफ इजरायल के वांछितों की सूची में सबसे ऊपर है।

कौन है मोहम्मद दीफ

2002 से हमास की मिलिट्री विंग का मुखिया मोहम्मद दीफ है, फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मोहम्मद दीफ का जन्म 1960 के दशक में मोहम्मद दीब इब्राहिम अल-मसरी के तौर गाजा में खान यूनिस शरणार्थी शिविर में पर हुआ था, उस समय गाजा मिस्र के कब्जे में था। लेकिन 1948 से 1967 तक गाजा मिस्र, 1967 से 2005 के बीच इजरायल और 2005 से 2007 तक फिलिस्तीनी प्राधिकरण के कब्‍जे में रहा है, साल 2007 में हमास ने तख्तापलट कर गाजा पर नियंत्रण हासिल कर लिया, साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि मोहम्मद दीफ के चाचा या पिता ने 1950 के दशक में सशस्‍त्र फिलिस्तीनियों की उसी ही क्षेत्र में की गई छापेमारी में हिस्सा लिया था, जहां हमास के लड़ाकों ने शनिवार को इजरायल में घुसपैठ की थी।

Read more: MP Election 2023: भाजपा प्रत्याशी ने किया एलान जीत के लिए…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox