होम / Benefits of coconut oil: नारियल के तेल के है कई फायदे, जानें उपयोग करने के तरिके

Benefits of coconut oil: नारियल के तेल के है कई फायदे, जानें उपयोग करने के तरिके

• LAST UPDATED : June 9, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits of coconut oil: नारियल के तेल से एक लंबा शैल्फ-जीवन और विभिन्न स्वास्थ्य लाभ होता है। आप इसका इस्तेमाल दाग-धब्बों को ठीक करने से लेकर सूखी कोहनी को मॉइस्चराइज करने तक हर चीज के लिए कर सकते हैं। कई अच्छे कारणों से नारियल के तेल का उपयोग कई प्राकृतिक सौंदर्य उत्पादों में किया जाता है।

नारियल का तेल त्वचा के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है। आप आसानी से नारियल के तेल को अपने दैनिक सौंदर्य दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। यहां हमने सौंदर्य प्रयोजनों के लिए नारियल के तेल का उपयोग करने के कुछ तरीके इकट्ठे किए हैं

नारियल के तेल का उपयोग करने के तरीके

ब्रीथ फ्रेशनर

नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। एक चम्मच नारियल के तेल से 20 मिनट तक गरारे करें, यह ताजी सांस, स्वस्थ मसूड़े, सफेद दांत और मुंह में कीटाणुओं को साफ करने में मदद कर सकता है।

बॉडी मॉइस्चराइजर

 नारियल का तेल फैटी एसिड से भरपूर होता है जो इसे एक प्रभावी मॉइस्चराइजर बनाता है, और यह जल्दी अवशोषित हो जाता है। यह आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार भी बनाता है।

मेकअप रिमूवर

 यहां तक कि सबसे प्रतिरोधी वाटरप्रूफ फाउंडेशन भी नारियल के तेल के सामने एक मौका नहीं खड़ा करता है। नारियल के तेल को सीधे चेहरे पर आॅयल क्लींजर के रूप में लगाएं, या कॉटन पैड का इस्तेमाल करें और इसे कुछ देर के लिए अपनी त्वचा पर लगा रहने दें। इस तरह सारा मेकअप पिघल जाएगा।

फेस मॉइस्चराइजर 

आप अपने चेहरे पर नारियल के तेल का इस्तेमाल वैसे ही कर सकते हैं जैसे आप इसे अपने शरीर के लिए अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए करते हैं। त्वचा को कोमल बनाने के लिए मेकअप से पहले लगाएं और यह प्राइमर के रूप में विशेष रूप से प्रभावी है। फाउंडेशन लगाने के बाद यह आपको जवां और चमकदार लुक देगा।

लिप बाम

फटे होठों के लिए, नारियल का तेल आदर्श उपाय है, खासकर क्योंकि यह कमरे के तापमान पर अर्ध-ठोस होता है। एक छोटे जार में थोड़ा सा पैक करें और पूरे दिन अपने होठों पर लगाएं।

अंडरआई क्रीम

महीन रेखाओं और अंडरआई बैग्स पर नारियल के तेल की एक बूंद का प्रयोग करें। आपके चेहरे की सबसे नाजुक त्वचा के लिए नारियल का तेल काफी हल्का होता है।

बॉडी स्क्रब

एक्सफोलिएटर बनाने के लिए आधा कप नारियल तेल में मुट्ठी भर नमक या चीनी मिलाएं। अनाज पिघलने के बाद मॉइस्चराइजिंग तेल चलेगा।

ये भी पढ़ें: Side Effects Of Lemon Drink: ज्यादा नींबू पानी पीने से हो सकता है सेहत को नुकसान! जानें इसके साइड इफेक्ट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox