होम / Benefits of Dragon Fruit

Benefits of Dragon Fruit

• LAST UPDATED : May 16, 2022

Benefits of Dragon Fruit: ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) के बारे में आपने सुना ही होगा इसका ये अजीब सा नाम इसके रंग रूप के कारण पड़ा है। ये हमारे लिए बहुत गुणकारी होता है। ड्रैगन फ्रूट में ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स गुण, फ्लेवोनोइड, फेनोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड, फाइबर और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण, विटमिन C और भरपूर फाइबर होता है। यह फल शुगर, हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में मदद करता है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में :

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करता है Dragon Fruit

मधुमेह रोग में रोगियों को कई चीज़ों का परहेज करना होता है, ऐसे में कई फलों का सेवन भी मना किया जाता है। लेकिन ड्रैगन फ्रूट खाने का सुझाव दिया जाता है। यह फल ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मददगार होता है।

Dragon Fruit

कोलेस्ट्रॉल कम करता है

बढ़ा हुआ बैड कोलेस्ट्रॉल स्ट्रोक और हार्ट अटैक का ख़तरा बढ़ा सकता है। ऐसे में ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना फायदेमंद होता है। लाल ड्रैगन फ्रूट का सेवन टोटल कोलेस्ट्रॉल (TC), ट्राइग्लिसराइड (TG) और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम कर सकता है। वहीं, यह गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।

इम्युनिटी को बढ़ाता है

फलों का सेवन वैसे ही इम्युनिटी के लिए अच्छा होता है, इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन भी अच्छा होता है। ड्रैगन फ्रूट में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं, जो वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं।

दांतो की मजबूती के लिए

दांतो की मजबूती बनाए रखने के लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन अच्छा माना गया है। इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस की मात्रा भरपूर पाई जाती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं।

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है

ड्रैगन फ्रूट के सेवन से पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। ड्रैगन फ्रूट में मौजूद ओलिगोसैकराइड के प्रीबायोटिक गुण आंत में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं।

Read more: घर पर बनायें टेस्टी मसाला पापड़

Read more:  लौकी के छिलके की पकौड़ी Recipe

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox