होम / काली मिर्च की चाय से करें वजन कम! जानें काली मिर्च की चाय बनाने का तरीका

काली मिर्च की चाय से करें वजन कम! जानें काली मिर्च की चाय बनाने का तरीका

• LAST UPDATED : August 14, 2023

India News (इंडिया न्यूज), black pepper tea: काली मिर्च एक ऐसा मसाला है। जो लगभग हर भारतीय व्यंजन में पाया जाता है। इसका उपयोग सूप, सलाद, करी और सब्जी व्यंजनों में किया जाता है। काली मिर्च न केवल खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि स्वास्थ्य पर भी लाभकारी प्रभाव डालती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं। काली मिर्च में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

काली मिर्च की चाय के फायदे

कई लोग काली मिर्च की चाय पीना भी पसंद करते हैं. इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। काली मिर्च की चाय पीने से कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर हो सकती हैं। तो आइए और हमें इस लेख में काली मिर्च की चाय के फायदों के बारे में विस्तार से बताएं (Benefits of Black Pepper Tea in Hindi) –

  • काली मिर्च की चाय पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके नियमित सेवन से कई गंभीर बीमारियों और संक्रमण से बचा जा सकता है।
  • काली मिर्च की चाय पीना पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद पिपेरिन पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसे पीने से पाचन संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं।
  • काली मिर्च का सेवन करने से सर्दी-जुकाम और गले की खराश जैसी बीमारियों से राहत मिलती है। इस चाय को पीने से छाती से कफ बाहर निकलने में आसानी होती है।।
  • काली मिर्च का सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। यह मोटापा रोधी है और चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है। इसकी चाय को पीने से अतिरिक्त चर्बी जलती है और मोटापा नियंत्रित होता है।
  • काली मिर्च का सेवन हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पोटेशियम भी होता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • इस चाय को पीने से शरीर में रक्त कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है और हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है।

काली मिर्च की चाय रेसिपी

काली मिर्च की चाय बनाने के लिए एक पैन में एक कप पानी डालकर गर्म कर लें। अब इसमें 1 इंच कद्दूकस किया हुआ अदरक और आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर डालकर उबाल ले। जब यह उबल जाए, तो इसे कप में छान लें। अब इसमें थोड़ा-सा शहद और नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करें।

ये भी पढ़े: चेहरे पर इस तरह लगाए निंबू का रस, झुर्रियां हो जाएंगी गायब!

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox