होम / Blood Delivered by Drone: इंदौर हॉस्पिटल में ड्रोन से पहुंचाया खून, 16 मिनट में 25KM की दूरी तय

Blood Delivered by Drone: इंदौर हॉस्पिटल में ड्रोन से पहुंचाया खून, 16 मिनट में 25KM की दूरी तय

• LAST UPDATED : July 24, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Blood Delivered by Drone: इंदौर के एक अस्पताल में डॉक्टरों की सूझ बूझ से ड्रोन का मेडिकल फील्ड में सफलतापूर्वक इस्तेमाल हुआ है, डॉक्टरों ने ड्रोन की मदद से खून भेजा। यह ड्रोन इंदौर से महू तक गया। यह रास्ता 25 किलोमीटर का का था जो ड्रोन ने सिर्फ 16 मिनट में पूरा किया। अगर एम्बुलेंस से खून भेजा जाता तो 1 घंटा लगता।

यह काम मेडिकेयर अस्पताल ने किया। उन्होंने इसे एक नया प्रयोग के तौर पर किया। इस नए तरीके से मरीजों को जल्दी मदद मिल सकेगी।

ATS की अनुमति

यह परीक्षण पुलिस विभाग और ATS की अनुमति से किया गया। दोपहर 12:18 बजे उड़ान भरने वाले ड्रोन ने 12:48 बजे महू में सुरक्षित लैंडिंग की। वापसी यात्रा में ड्रोन को 17 मिनट लगे।

6-8 किलोग्राम वजन झेल सकता है ड्रोन

मेडिकेयर हॉस्पिटल के मैनेजर श्याम मुंद्रा के अनुसार, यह ड्रोन दुर्गम क्षेत्रों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। इसमें 6-8 किलोग्राम वजन ले जाने की क्षमता है और यह एक दिन में 500 किलोमीटर तक की यात्रा कर सकता है। ड्रोन में कोल्ड स्टोरेज सहित सभी आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं मौजूद हैं।

दूसरा सफल मेडिकल टेस्ट

यह मध्य प्रदेश में ड्रोन का दूसरा सफल मेडिकल टेस्ट है। इससे पहले, 13 फरवरी को एम्स भोपाल ने गौहरगंज पीएचसी तक 20 मिनट में दवाएं पहुंचाई थीं और वापस रक्त नमूना लाया था।

नई तकनीक से मदद पहुंचाना आसान

इस नई तकनीक से जल्दी मदद पहुंचाना आसान हो जाएगा, खासकर उन जगहों पर जहां पहुंचना मुश्किल है। अब जब यह काम सफल रहा है, तो मध्य प्रदेश के दूसरे शहरों में भी इसे शुरू किया जा सकता है। इससे पूरे राज्य में लोगों को बेहतर और तेज इलाज मिल सकेगा। यह राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं को बहुत आगे ले जाएगा।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox