होम / Calcium Rich Food: इन चीज़ों में है दूध से भी ज़्यादा कैल्शियम!

Calcium Rich Food: इन चीज़ों में है दूध से भी ज़्यादा कैल्शियम!

• LAST UPDATED : May 11, 2024

India News MP(इंडिया न्यूज़), Calcium Rich Food: आमतौर पर लोग सोचते हैं कि कैल्शियम का मुख्य स्रोत दूध ही है, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। वास्तव में, कई अन्य खाद्य पदार्थ भी दूध से अधिक कैल्शियम प्रदान करते हैं और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

योगर्ट
योगर्ट एक गिलास दूध की तुलना में लगभग 50% अधिक कैल्शियम (488 मिलीग्राम प्रति कप) प्रदान करता है। बादाम का दूध भी कैल्शियम का समृद्ध स्त्रोत है, जिसमें 449 मिलीग्राम कैल्शियम प्रति कप होता है। साबुत बादाम में भी 385 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, साथ ही अन्य पोषक तत्व भी प्रचुर मात्रा में मिलते हैं।
संतरे का जूस
संतरे का जूस कैल्शियम से भरपूर होता है, जिसमें 347 मिलीग्राम कैल्शियम प्रति कप मिलता है। ओट्स का दूध भी कैल्शियम का एक अच्छा विकल्प है, जिसमें 350 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। मछली भी कैल्शियम का समृद्ध स्रोत है, विशेष रूप से सैल्मन, जिसमें आधे कप में 312 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है।

सोया दूध (Calcium Rich Food)
सोया दूध भी कैल्शियम के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है, जिसमें 300 मिलीग्राम कैल्शियम प्रति कप होता है। यह गाय के दूध के समान पोषक तत्वों से भरपूर होता है और वनस्पति आधारित दूध का एकमात्र विकल्प है जो प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है।

क्यों है कैल्शियम ज़रूरी
विशेषज्ञों के अनुसार, कैल्शियम शरीर के स्वस्थ विकास, मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए महत्वपूर्ण है। साथ ही, यह दिल, तंत्रिका तंत्र और मांसपेशियों के ठीक से कार्य करने में भी मदद करता है। इसलिए, अपने आहार में उपरोक्त कैल्शियम-युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना महत्वपूर्ण है।

हालांकि दूध भी कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है, लेकिन यह एकमात्र विकल्प नहीं है। उपरोक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करके आप अपनी कैल्शियम की आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं और अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox