होम / Chest pain: छाती में दर्द हार्ट अटैक की चेतावनी या आम समस्या? कैसे पहचानें संकेत

Chest pain: छाती में दर्द हार्ट अटैक की चेतावनी या आम समस्या? कैसे पहचानें संकेत

• LAST UPDATED : June 16, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़), Chest pain: अगर आपको अक्सर छाती में दर्द होता है तो चिंतित होना स्वाभाविक है। लेकिन हर बार सीने का दर्द हार्ट अटैक का लक्षण नहीं होता है। कई बार यह गैर-गंभीर समस्याओं से भी हो सकता है।

अन्य कारण: गैस, मांसपेशियों में दर्द से भी होता है सीना दर्द

विशेषज्ञों के अनुसार, छाती में दर्द का कारण पैनिक अटैक, गैस, मांसपेशियों में दर्द या एसिडिटी भी हो सकता है। अगर दर्द के साथ जलन हो तो यह गैस का संकेत हो सकता है। इसके लिए गैस की दवा लेनी चाहिए।

हार्ट अटैक के लक्षण: सावधान रहने की जरूरत

हालांकि, कुछ लक्षण ऐसे भी हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। अगर छाती में दर्द के साथ बाएं हाथ में दर्द हो रहा है, पसीना आ रहा है और सांस लेने में परेशानी हो रही है, तो इसे गंभीरता से लेना चाहिए।

जोखिम बढ़ाते हैं ये कारक

धूम्रपान करने वाले, स्ट्रेस और डिप्रेशन से पीड़ित लोगों में हार्ट अटैक का खतरा अधिक होता है। ऐसे में बिना देरी किए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

बचाव के उपाय, स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं

सीने के दर्द से बचने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाना बेहद जरूरी है। नियमित व्यायाम, संतुलित आहार और तनाव से दूर रहना महत्वपूर्ण है। साथ ही समय-समय पर चेकअप भी कराना चाहिए।

निष्कर्ष रूप से कहा जा सकता है कि छाती में दर्द हमेशा गंभीर नहीं होता, लेकिन जब तक पूरी तरह से पता न चले, सावधानी बरतना ही बेहतर है। किसी भी संदेह की स्थिति में डॉक्टर से परामर्श लेना सुरक्षित रहेगा।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox