होम / कोरोना के बाद इस खौफनाक बीमारी का खतरा! स्टडी में सामने आए डराने वाले खुलासे

कोरोना के बाद इस खौफनाक बीमारी का खतरा! स्टडी में सामने आए डराने वाले खुलासे

• LAST UPDATED : October 2, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Prion Disease, भोपाल: दुनिया कोरोना के कहर से उभरी थी की अब एक और वायरस दुनिया में तांडव मचाने आ गया है। कोरोना के चलते लोगों की गड्डी धीरे-धीरे सड़क पर उतर ही रही थी कि अब इस नए वायरस ने दुनिया का सरदर्द बढ़ा दिया है। तो चलिए आपको बताते है की आखिर क्या है यह वायरस और क्या कहती है रिपोर्टस

घातक मस्तिष्क रोग

इस रोग की शुरूआत न्यूयॉर्क से हो गई है। दरअसल विशेषज्ञों के सामने न्यूयॉर्क में एक ऐसा मामला आया है जिसमें एक व्यक्ति की मौत संभवत: कोविड​​​​-19 संक्रमण से उत्पन्न प्रियन रोग (Prion Disease) नामक घातक मस्तिष्क रोग से हुई थी।

जानकारी के अनुसार माउंट सिनाई क्वींस के डॉक्टरों ने कहा कि इसकी ‘अत्यधिक संभावना’ है कि न्यूयॉर्क शहर के एक व्यक्ति में घातक प्रियन रोग विकसित होने में कोविड ​​​​का योगदान है ।

इस केस में बीमारी से मृत व्यक्ति की उम्र  62 साल है। मृत पीड़ित व्यक्ति को चलने में कठिनाई होने लगी थी। उसमें तेजी से मनोभ्रंश के लक्षण बढ़ने लगे थे। खराब हालात के कारण उसे न्यूयॉर्क के एक अस्पताल, माउंट सिनाई क्वींस हॉस्पिटल सेंटर में भर्ती कराया गया।

एजेंसी रिपोर्ट डराने वाली

इस रिपोर्ट में क्या कुछ बताया गया है उस पर एक नजर डालते हैं।

“हम माउंट सिनाई क्वींस अस्पताल केंद्र में भर्ती एक 62 वर्षीय व्यक्ति के मामले की रिपोर्ट देख रहे हैं, जो चलने में कठिनाई और मायोक्लोनस के साथ-साथ तेजी से बढ़ते मनोभ्रंश से पीड़ित था। सभी परिणाम नकारात्मक थे। उनके मस्तिष्क का एमआरआई कराया गया, लेकिन परिणाम सामने नहीं आ रहे थे। हाई क्लीनिकल ​​संदेह के कारण, सीएसएफ प्रोटीन 14-3-3 परीक्षण का आदेश दिया गया और यह पॉजिटिव आया।

चिकित्सीय तौर पर, अस्पताल में भर्ती समय कोविड-19 पॉजिटिव होने के बाद उन्हें न्यूरोलॉजिकल सिस्टम में गिरावट का अनुभव हुआ।  यह मामला पीआरडी के डायग्नोसिंग के लिए संभावित डायग्नोस्टिक ​​मानदंडों को पूरा करता है। मरीज़ की हालत लगातार बिगड़ती गई और उसकी स्थिति तेजी से बढ़ने के कारण उसकी मृत्यु हो गई।”

अंत में स्टडी का निष्कर्ष निकला कि, “हमारा मामला न्यूरोडीजेनेरेटिव स्थितियों, विशेष रूप से प्रियन डिजीज के साथ कोविड ​​​​के संभावित जुड़ाव को दिखाता है।”

जांच से पहले व्यक्ति की हालत

उस व्यक्ति के अस्पताल में भर्ती होने से दो माह पहले उसके साथ क्या -क्या हो रहा था उस पर एक नजर डालते हैं;

  • 62 वर्षीय शख्स क्वींस के रहने वाले थे जिसके  मुंह से लार टपकने लगी थी।
  • उसके चलने की रफ्तार भी कम हो गई थी। एक बार जब वह घर पर गिर गया था तब उसे अस्पताल लाया गया।
  •  रुक-रुक कर बातचीत कर रहा था।
  • चौंकाने वाली बात यह थी कि अस्पताल में जब  कोविड-19 टेस्ट किया गया तो रिजल्ट पॉजिटिव आया। लेकिन  सामान्य कोविड श्वसन लक्षणों के अलावा उसमें कोई लक्षण नहीं था।

रोगी धीरे-धीरे गूंगा हो गया…

न्यूयॉर्क पोस्ट में डॉक्टर के नोट्स का हवाला देते हुए एक रिपोर्ट छापी गई थी। जिसके अनुसार “अस्पताल में भर्ती होने के लगभग 3 सप्ताह बाद, रोगी धीरे-धीरे गूंगा हो गया और उसे नरम भोजन निगलने में कठिनाई होने लगी, जिसके लिए पीईजी [परक्यूटेनियस एंडोस्कोपिक गैस्ट्रोस्टॉमी] ट्यूब लगाने की आवश्यकता पड़ी।” बाद में वह पैसिव फ्लेक्सन एक्सटेंशन पर गंभीर दर्द के साथ शरीर में ऐंठन संबंधित परेशानी हो गई। नोट में आगे कहा गया है कि अस्पताल में भर्ती के छह सप्ताह बाद, मरीज को मृत घोषित कर दिया गया।

क्या है प्रियन डिजीज..

प्रियन डिजीज एक दुर्लभ, अत्यंत घातक मस्तिष्क रोगों का एक समूह है। यह मनुष्यों और जानवरों दोनों में हो सकता है। यह मस्तिष्क के ऊतकों में एक असामान्य प्रोटीन की उपस्थिति के कारण होता है।

यह भी पढ़े:-

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox