होम / गर्मियों में भूलकर भी ना करें इन चिजों का सेवन! वरना हो सकती है दिक्कत

गर्मियों में भूलकर भी ना करें इन चिजों का सेवन! वरना हो सकती है दिक्कत

• LAST UPDATED : April 11, 2023

Health: गर्मीयों के मौसम की शुरूआत हो चुकी है। जिसके चलते अप्रेल, मई और जून में बहुत ग्रमी पड़ती है। जिसके चलते इस मौसम में बिमारियों का खतरा भी बना रहता है। लेकिन इस दौरान सबसे ज्यादा पेट की सम्सयाएं होती है। इसके अलावा जब तापमान बढ़ता है तो मूड स्विंग्स चिड़चिड़ापन की समस्या बढ़ जाती है। भूख प्यास कम हो जाती है। दरअसल इन सब समस्याओं के होने के पीछे कुछ कारण हैं। लोग अपने रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिसकी वजह से गर्मियों में उनकी सेहत बिगड़ जाती है।

कोल्ड ड्रिंक पीने से बचें

जब लोग घर से बाहर होते है। तब व पानी की जगह गर्मी से राहत पाने के लिए और खुद को हाइड्रेट रखने के लिए सोडा, कोल्ड ड्रिंक, पैकेट वाले जूस पी लेते हैं। लेकिन इससे फायदा नहीं होता बल्कि ये हाइड्रेशन का कारण बन जाता है। कड़ी धूप में जूस या सोफ्ट ड्रिंक का सेवन अपको अस्वस्थ कर सकता हैं। वहीं ये पाचन तंत्र को भी नुकसान पहुंचाता हैं। सॉफ्ट ड्रिंक में मौजूद कार्बन डाई ऑक्साइट पेट के लिए ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है, जिसकी वजह से पेट में बनने वाले डाइडेस्टिव एंजाइम पर असर होता है। ये सूजन और ब्लोटिंग की समस्या को पैदा करता है।

अल्कोहल के सेवन से बचें

गर्मियों में अल्कोहल के सेवन को अवॉइड करना चाहिए। इसके सेवन से पित्त दोष असंतुलित हो सकते। जिससे सूजन की समस्या हो सकती है। शरीर कमजोर हो सकता है और गर्मी और जलन की समस्या बढ़ सकती है। अल्कोहल अपने आप में गर्म तासीर की होती है जो शरीर का तापमान बढ़ा देती है।

चिल्ड पानी पीने से बचें

गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा प्रॉब्लम डिहाइड्रेशन की वजह से होती है। अगर आप ठीक से हाइड्रेट नहीं रहेंगे तो आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। कोशिश करें की दिन भर में दो लीटर पानी पिएं। लेकिन ध्यान रहे कि आप चिल्ड पानी ना पिएं इससे पाचन स्लो हो जाता है। शरीर के अंदर का तापमान बदल जाती है। इससे शरीर भोजन को पचाने और उर्जा देने के लिए पोषक तत्वों को अवशोषित करने के बजाय अपे तापमान को नियंत्रित करने के लिए उर्जा खर्च करता है। वहीं अगर आप गर्मी और धूप से आकर एकदम से ठंडा पानी पी लेते हैं।

यह भी पढ़े: ‘बीयर’ पीते हैं तो हो जाएं सावधान! बियर में मिला ‘कैंसर’ फैलाने वाला ‘खतरनाक’ केमिकल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox