होम / Effects of Air Pollution: वायु प्रदूषण से हो सकती हैं ये बीमारियां, ऐसे करें बचाव

Effects of Air Pollution: वायु प्रदूषण से हो सकती हैं ये बीमारियां, ऐसे करें बचाव

• LAST UPDATED : October 23, 2023

India News (इंडिया न्यूज़) : Effects of Air Pollution: आज के समय में बढ़ते प्रदूषण के कारण कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्क्तें होने की संभावना रहती है। वायु प्रदषण के वजह से अस्थमा और कई अन्य फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां होने की आशंका रहती है। ज्यादातर लोगों का यह मानना होता है कि प्रदूषण की वजह से सिर्फ अस्थमा की बीमारी होती है। इसलिए वह अन्य तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी को नजरअंदाज कर देते हैं। अधिकतर लोग इस बात से अनजान होते हैं कि प्रदूषण की वजह से न सिर्फ अस्थमा, बल्कि कई और बीमारियां भी होती है।

WHO की रिपोर्ट के अनुसार, विश्व भर में हर साल 70 लाख से ज्यादा लोगों की मौत प्रदूषण के कारण होती है। हवा की गुणवत्ता खराब होने से शरीर में कई अन्य तरह की बीमारियां भी होती है।

स्किन संबंधी परेशानी

वायु प्रदूषण की वजह से स्किन संबंधी परेशानी होने का खतरा रहता है। खासकर छोटे बच्चों में इस तरह की समस्या अधिकतर देखी जाती है। प्रदूषण के कारण स्किन पर रैशेज, खुजली होने की संभावना रहती है। इसके अलावा स्किन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी होने की संभावना होती है।

स्ट्रोक

बता दें कि हाल के वर्षों में स्ट्रोक की समस्या काफी आम हो गई है। कई रिसर्च में यह पाया गया है कि प्रदूषण के कारण  कई युवाओं में स्ट्रोक का खतरा बना।

फेफड़ों का कैंसर

बढ़ते वायु प्रदूषण से आसपास रहने वाले वालों फेफड़ों का कैंसर होने का जोखिम काफी ज्यादा बढ़ सकता है।

हृदय रोग 

कई रिसर्च में यह भी पाया गया है कि वायु प्रदूषण के स्तर में वृद्धि और तापमान के कारण हृदय रोग का जोखिम काफी ज्यादा बढ़ जाता है। हृदय रोग के कारण हृदय, मस्तिष्क और अन्य अंगों को ऑक्सीजन की निरंतर आपूर्ति बाधित होती है जिससे दिल का दौरा पड़ने का भी खतरा बढ़ जाता है।

Read more: MP Election 2023: कांग्रेस से तनातनी के बीच सपा की चौथी…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox