होम / Fitness: वजन घटाने के बाद उसे ऐसे करें मेंटेन

Fitness: वजन घटाने के बाद उसे ऐसे करें मेंटेन

• LAST UPDATED : August 24, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Fitness: मोटापा को लेकर सभी लोग परेशान होते हैं। वहीं कुछ लोग वजन कम कर के काफी खुश होते हैं। लेकिन वजन घटाने से ज्यादा उसे मेंटेन करना मुश्किल होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि वजन घटने के बाद एक साल के अंतर वजन दूबारा बढ़ जाता है। जिसे मेटेंन करना बेहद मुश्किल होता है। इस 5 उपाय से वजन को हमेशा कंट्रोल में रखने में मदद मिलेगा।

संतुलित आहार

अगर आप वजन को बरकरार रखना चाहते हैं, तो आहार के संतुलन का ध्यान रखना हमेशा महत्वपूर्ण होता है। आपके आहार में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, और हेल्दी फैट्स का संतुलन होना चाहिए।

नियमित व्यायाम

व्यायाम वजन को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नियमित रूप से व्यायाम करने से आपका मेटाबोलिज्म बेहतर होता है और वजन को कंट्रोल करना आसान होता है।

पर्याप्त मात्रा में पानी

पानी पीना वजन को कंट्रोल में रखने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। यह आपकी भूख को कम कर सकता है और आपको अधिक खाने से बचा सकता है।

समय पर समय भोजन

नियमित समय पर भोजन करना भी वजन को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। इससे आपकी भूख कंट्रोल में रहती है और अधिक खाने से बच सकते हैं।

लक्ष्यों को साफ रखें

आपके पास अपने वजन को कंट्रोल में रखने का एक मानदंड होना चाहिए। यह लक्ष्य आपको सही मार्ग पर रखने में मदद करता है और आपकी मोटिवेशन बनाए रखता है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox