होम / Mental health: मानसिक स्वास्थ्य को तनाव मुक्त रखने के लिए अपनाएं ये तरीके

Mental health: मानसिक स्वास्थ्य को तनाव मुक्त रखने के लिए अपनाएं ये तरीके

• LAST UPDATED : March 21, 2023

Mental health: आजकल इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी सेहत का ख्याल रखने का समय नहीं मिलता। जिसके चलते हमारा शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। यदि इंसान का मानसिक स्वास्थ्य सही ना हो तो वह कोई भी काम सही तरीके से नहीं कर सकता। इसका असर रोजमर्रा के कामों के साथ शारीरिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है।

ऐसे में कुछ आदतें होती हैं। जिसे इंसान को बदलना चाहिए ताकि वह अपनी शारीरिक स्वास्थ्य के साथ अपने मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान दे सकें।

ये भी पढ़ें:“ATS की चार्जशीट में PFI का देश के खिलाफ साजिश का बड़ा खुलासा”, देश को इस्लामिक कंट्री बनाने की थी तैयारी!

मानसिक स्वास्थ्य के लिए बदले आदत

काम के प्रति ईमानदार होना अच्छा है लेकिन बीमारी के समय पर काम करना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। पूरी तरीके से रिलैक्स करना और अपनी हेल्थ को सही करके काम पर वापस आना सही है।

खुद को दे कुछ समय

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं। जो पूरे दिन काम में लगे रहते हैं और खुद के लिए टाइम नहीं निकाल पाते। ऐसे में काम के प्रति ईमानदारी तो साफ झलकती है लेकिन इससे मेंटल हेल्थ पर काफी असर होता है।

8 घंटे की निंद है जरूरी

वेब सीरीज और इंटरनेट के जमाने में लोग कई घंटे सोशल मीडिया पर ही बता देते हैं। ऐसे में लोग 4 से 5 घंटे की नींद ही ले पाते हैं। जिससे दिमाग कमजोर हो जाता है। रात में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद शरीर और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

एक्साइज करने से रहता है दिमाग शांत

एक्साइज ना करना और पूरे दिन सिर्फ काम में बिजी रहना भी सही नहीं है। एक्साइज करने से शारीरिक कमजोरी तो दूर होती ही है। इससे दिमाग की कमजोरी भी दूर हो जाती है। एक्साइज करने से दिमाग शांत रहता है। जिससे स्ट्रेस कम होता है।

ओवरथिंकिंग से बचें

आज के समय में ओवरथिंकिंग काफी ज्यादा बढ़ती जा रही है। जिससे स्ट्रेस और डिप्रेशन जैसी चीजों का लोगों को सामना करना पड़ता है इसलिए ज्यादा लंबे समय तक कोई भी चीज नहीं सोचनी चाहिए। जिससे हमारी मेंटल हेल्थ पर कोई बुरा असर ना पड़े।

ये भी पढ़ें:‘उमा भारती के बाद अब कैलाश खैर ने किया धीरेंद्र शास्त्री के दावे का समर्थन’, जानिए क्या कहा?

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox