होम / Health: बच्चों को खांसी में न दें दवाई, हो सकता है बड़ा नुकसान

Health: बच्चों को खांसी में न दें दवाई, हो सकता है बड़ा नुकसान

• LAST UPDATED : November 18, 2023

India News ( इंडिया न्यूज ) Health: सर्दी के मौसम में बच्चों के अंदर खांसी या जुकाम होना काफी नॉर्मल माना जाता है। जिसे ठीक करने के लिए उनके माता-पिता अक्सर उन्हें दवाई के साथ एंटीबायोटिक्स देते हैं। ऐसे में माता-पिता को यह समझने की जरूरत है कि इसके फायदे के साथ इसके और भी कई नुकसान हैं। आइए हम आपको बताते हैं।

बच्चों में इंफेक्शन होना

डॉक्टर के अनुसार सर्दी और जुकाम को वायरल इंफेक्शन माना जाता है। साथ ही इसे आपका इम्यून सिस्टम ही ठीक करता है, लेकिन अगर इसमें दवा ली जाए तो इसमें गड़बड़ी आ सकती है। डॉक्टर कहते हैं कि इस हल्के इंफेक्शन में हमें दवा लेने से बचना चाहिए, क्योंकि इस गलती की वजह से हमारे शरिर को गंभीर नुकसान पहुंचता है।

ज्यादा न दें एंटीबायोटिक्स

बता दें कि एंटीबायोटिक को बैक्टीरियल इंफेक्शन में लिया जाता है। लेकिन बार-बार इसे खाने से शरिर में एंटीबायोटिक रेजिस्टेंस हो जाता है। जिससे दवाओं का असर करना कम हो जाता है।

होती है कई तरह की परेशानी

खबर के मुताबिक लगातार एंटीबायोटिक्स लेने से पेट संबंधित कई समस्याएं हो जाती हैं। जिसमें उल्टी, क्रैंप्स, मतली और डायरिया जैसी खत्म बिमारियां तक हो जाती है।

एलर्जी का भी कारण बनती है दवा

बड़े जानकार के अनुसार एंटीबायोटिक्स के कई टाइप होते हैं। जिसमें कई की वजह से एलर्जी तक हो सकती है, कुछ तो एलर्जी ठीक हो जाती है मगर कई लंबे समय तक पुरेशान करती है।

घरेलू नुस्खे को अपनाएं

बता दें कि डॉक्टर की सलाह के बगैर एंटीबायोटिक्स को न लें। ज्यादा से ज्यादा घरेलू नुस्खे को ही अपनाएं, जिसमें हल्दी, अदरक या दूसरी नेचुरल चीजों शामिल हैं।

Read More:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox