होम / Health News: बस कर लें ये काम, वजन कम होने के साथ हार्ट भी रहेगा हेल्दी

Health News: बस कर लें ये काम, वजन कम होने के साथ हार्ट भी रहेगा हेल्दी

• LAST UPDATED : August 2, 2024

India News ( इंडिया न्यूज) Health News: अगर आपको भी वर्कआउट करने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पाता है, तो स्किपिंग एक ऐसा वर्कआउट है जिसे आप घर पर कभी भी आसानी से कर सकते हैं। चाहे आपके पास समय हो या न हो, स्किपिंग को हर हाल में अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। इसके लिए आपको बस एक रस्सी की जरूरत होती है। इसके फायदे भी कम समय में मिलने लगते हैं और इसे करना इतना आसान है कि इसे न करने का कोई बहाना नहीं बचता।

हार्ट के लिए अच्छा

स्किपिंग सबसे अच्छी कार्डियो एक्सरसाइज है क्योंकि इससे हृदय गति बढ़ती है। इससे न सिर्फ हृदय रोगों का खतरा कम होता है बल्कि स्ट्रोक का खतरा भी बेहद कम होता है। ऐसे में अगर आप भी जिम जाने के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, तो आप अपनी दिनचर्या में स्किपिंग को शामिल कर सकते हैं।

एनर्जेटिक बनाए रखें

रोजाना स्किपिंग करने से स्टेमिना के साथ-साथ कोऑर्डिनेशन भी बढ़ता है, जिससे आप ज्यादा प्रोडक्टिव महसूस करते हैं। साथ ही पूरे दिन शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

हड्डियों का स्वास्थ्य

रस्सी कूदने से मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूती मिलती है, जिससे हड्डियों का घनत्व बढ़ता है। आपको बता दें, इससे आप न सिर्फ ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना से बचते हैं, बल्कि बढ़ती उम्र के साथ जोड़ों का दर्द भी आपको परेशान नहीं करता।

Also Read: MP Accident: कार और बस की भीषण टक्कर, 4 लोगों की मौत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox