होम / अनंतमूल का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर

अनंतमूल का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर

• LAST UPDATED : July 18, 2022

इंडिया न्यूज़, Health Tips: हमारी प्रकृति जड़ी बूटियों का खजाना है हम इससे तरह तरह की ओषधियों को ग्रहण करते हैं इनमें अनंतमूल (Anantmul) एक जड़ी बूटी है, जिसे कृष्ण सारिवा के नाम से भी जाना जाता है। अनंतमूल के फूल सुगंधित होने के साथ-साथ हरे, सफेद और बैंगनी रंग के पाए जाते हैं, साथ ही अनंतमूल पौधे का उपयोग सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अनंतमूल पौधा औषधीय गुणों से भरपूर होता है, अनंतमूल का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं दूर होती है। आइए जानते हैं अनंतमूल पौधे के क्या-क्या फायदे होते हैं।

पीलिया रोग में लाभदायक

Anantmool Plant Benefits in Hindi | अनंतमूल (कृष्णसारिवा) के फायदे व नुकसान

अनंतमूल का सेवन पीलिया (Jaundice) की बीमारी में काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि पीलिया की शिकायत होने पर अगर आप अनंतमूल की जड़ की छाल को पानी में उबालकर उसमें काली मिर्च मिलाकर पीते हैं, तो इससे पीलिया की बीमारी ठीक होती है।

भूख बढ़ाता है

 

अगर किसी को भूख न लगने की शिकायत है, तो उसके लिए अनंतमूल का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अगर आप अनंतमूल पौधे के चूर्ण को गाय के दूध में मिलाकर पीते हैं, तो इससे भूख न लगने की समस्या दूर होती है।

गठिया मरीज के लिए लाभदायक

गठिया की शिकायत होने पर जोड़ों में दर्द और सूजन की शिकायत हो जाती है। जिसकी वजह से चलने-फिरने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर आप अनंतमूल के चूर्ण का शहद के साथ मिलाकर सेवन करते हैं, तो इससे दर्द और सूजन की शिकायत दूर होती है।

गले में सूजन

बहूपयोगी अनंतमूल ! - सनातन संस्था

गले में सूजन की शिकायत होने पर अनंतमूल का उपयोग काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि गले में सूजन की शिकायत होने पर अगर आप अनंतमूल पौधे का लेप बनाकर गले में लगाते हैं, तो इससे सूजन की शिकायत दूर होती है।

खून साफ करने में सहायक

खून में गदंगी के कारण आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। लेकिन अगर आप अनंतमूल के काढ़े का सेवन करते हैं, तो इससे खून साफ होता है, जिससे आप कई बीमारियों के शिकार होने से बच सकते हैं।

Read More: Shiva Temples Of Mandu: श्रावण मास में मांडू के इन शिव मंदिरों पर भक्तों का लगता है जमावड़ा

Read More: मध्यप्रदेश : भारी बारिश के कारण सुखतवा नदी का एप्रोच रोड बहने से यातायात बाधित

Read More: मध्य प्रदेश : सिंगरौली मेयर चुनाव में रानी अग्रवाल की जीत के साथ, आप की मध्य प्रदेश में एंट्री

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox