होम / जानिए इलायची के औषधीय गुण और फायदों के बारे में

जानिए इलायची के औषधीय गुण और फायदों के बारे में

• LAST UPDATED : May 30, 2022

इंडिया न्यूज़, Health Tips: इलायची का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है । ये अपने टेस्ट के साथ साथ अपने औषधीय गुणों के लिए भी मशहूर है। इसका उपयोग उपयोग व्यंजन, मिठाई, शरबत आदि बनाने में किया जाता है। ये खाने में खुशबू लाने के साथ-साथ इलायची स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। इसका सेवन आपका कई बीमारियों से बचाव करता है। आज हम इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं :

 

इलायची के औषधीय गुण

इलायची औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसमें आयरन (Iron), मैग्नीशियम (Magnesium), फॉस्फोरस (Phosphorus), पोटैशियम (Potassium), कैल्शियम (Calcium), फाइबर (Fiber), कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrates) आदि मुख्य रूप से मौजूद होते हैं जो शरीर के स्वास्थ्य के लिए गुणकारी साबित होते हैं। इनके अलावा अन्य पोषक तत्व इलायची को उपयोगी बनाते हैं। इन पोषक तत्वों के कारण ही इलायची बीमारियों से बचाव के लिए और उपचार के लिए फायदेमंद होती है।

इलायची के फायदे

पेट के रोगों में फायदेमंद

इलायची में एसेंशियल ऑयल मेन्थोन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं जैसे एसिडिटी, पेट फूलना, अपच और पेट दर्द को कम करने में मदद करता है। यह एक अच्छा पाचन उत्तेजक और वायुनाशक है। इलायची का उपयोग करने का मुख्य संकेत पेट में जलन है। इसलिए जलन होने वाले सभी प्रकार के रोगों में इलायची का प्रयोग उपचार के रूप में किया जा सकता है।

सर्दी खांसी को कम करे

इलायची में एंटी-ट्यूसिव और म्यूकोलिटिक गुण होते हैं जो बलगम को कम करने और शरीर से खांसी और सर्दी को खत्म करने में मदद करते हैं। यह फेफड़ों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और श्वसन कार्यों को बेहतर बनाने में मदद करता है।

नींद के लिए फायदेमंद

एक प्राकृतिक चिकित्सा के रूप में इलायची उन लोगों की भी मदद कर सकती है जो निकोटीन छोड़ना चाहते हैं। इलायची की फली को दिन में 4 – 6 बार चबाने से निकोटिन की लालसा, बेचैनी, चिड़चिड़ापन, अधीरता और चिंता कम हो जाती है। यह नींद की गुणवत्ता में भी सुधार करता है और अवसाद को रोकता है।

ये भी पढ़े: जानिए मीठा खाने से क्या फायदे होते है

ये भी पढ़े:  जानिए चाय के साथ दवाई लेने से हो सकते हैं ये नुकसान

ये भी पढ़े: मान सरकार ने सिद्धू मूसेवाला की हत्या के न्यायिक जांच के दिए आदेश

ये भी पढ़े: पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की गोली मार कर हत्या

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox