होम / जानिए चाय के साथ दवाई लेने से हो सकते हैं ये नुकसान

जानिए चाय के साथ दवाई लेने से हो सकते हैं ये नुकसान

• LAST UPDATED : May 30, 2022

इंडिया न्यूज़, Health Tips: अक्सर चाय पिने के शौकीन लोग चाय पिने के बहाने ढूंढ़ते है, लेकिन कई दफा पानी की जगह वो खाने के साथ चाय और दवाई के साथ भी चाय ले लेते है। इससे स्वास्थय पर बुरे प्रभाव पड़ते हैं। इससे हमें बीमारियां होने का खतरा रहता है आज हम आपको चाय के साथ दवाई लेने के नुकसान बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं : –

दवाई का असर कम होता है

चाय के साथ नींद की दवा लेने से दवाई का असर कम होता हैं । ऐसा इसलिए क्योंकि चाय में मौजूद कैफीन (Caffeine) नींद की गोलियों के प्रभाव को भी खत्म कर देता है।

आयरन की दवाई के साथ ने ले चाय

अगर आप एनीमिया (Anaemia) की शिकार हैं और आयरन की कमी पूरी करने के लिए गोलियां ले रहे हैं, तो उन्हें चाय के साथ न लें। विशेषज्ञ भी सुझाव देते हैं कि इन दवाओं के आधे से एक घंटे बाद तक भी चाय नहीं पीनी चाहिए। दरअसल, चाय में मौजूद कैटेचिन (Catechin) आयरन के अवशोषण को रोकती है। जिससे मल्टी-कॉम्प्लेक्स का उत्पादन होता है।

बीमारियां ठीक होने में लगता है ज्यादा समय

चाय में टैनिक एसिड, थियोफिलाइन और कैफीन पाया जाता है। साथ ही इसमें टैनिन होता है जो दवा के साथ मिलने के बाद रासायनिक प्रतिक्रिया करते हैं। इस तरह यह दवा के असर को कम कर देते हैं। दवाइयों का असर कम होने की वजह से आप जल्दी रिकवर नहीं कर पाएंगे।

 

बन सकती है कई बीमारियों का कारण

चाय दवा के असर को तो कम करती ही है इसके साथ ही यह पाचन से जुड़ी दिक्कतों के अलावा ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर समस्याओं का कारण बन सकती है।

 

पानी के साथ दवाई लेना है सुरक्षित

डॉक्टरों की मानें तो दवा को सादे पानी के साथ लेना सबसे सुरक्षित होता है। एक घूंट के बजाय एक गिलास पानी बेहतर होता है, क्योंकि यह दवा को घुलने में मदद करता है। ठंडे पानी की बजाए गर्म पानी ज्यादा अच्छा रहता है।  ठंड और बुखार की दवा को ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए इसे गर्म पानी के साथ लेना अच्छा है। यह आपके शरीर में दवाई को तेजी से अवशोषित करने में मदद कर सकता है। इससे आप कम समय में बेहतर महसूस कर पाएंगे।

ये भी पढ़े: मान सरकार ने सिद्धू मूसेवाला की हत्या के न्यायिक जांच के दिए आदेश

ये भी पढ़े: पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की गोली मार कर हत्या

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox