होम / सन डैमेज को कहें अलविदा, आजमाएं ये डी-टैनिंग घरेलू नुस्खे

सन डैमेज को कहें अलविदा, आजमाएं ये डी-टैनिंग घरेलू नुस्खे

• LAST UPDATED : August 4, 2022

इंडिया न्यूज़, Beauty Tips : हर कोई मुलायम और चमकती त्वचा चाहता है। लेकिन व्यस्त बाहरी जीवन शैली हमारी त्वचा को लंबे समय तक धूप के संपर्क में रखती है। हम छाया दार और रंजित त्वचा प्राप्त करते हैं। हम आसान घरेलू उपचारों की मदद से सूरज की क्षति से वां छित त्वचा की टोन को फिर से जीवंत कर सकते हैं। कुछ प्रभावी घरेलू उपचार हैं जिन्हें आप स्वयं को कम करने का प्रयास कर सकते हैं। डल और पिगमेंटेड त्वचा को अलविदा कहें।

नींबू का रस और शहद

Home Remedies For De Tanning

नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जो सन टैन को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए ताजा नीबू का रस लें और उसमें एक टेबल स्पून शहद मिलाएं। कोशिकाओं को हटाने के लिए आप थोड़ी चीनी भी मिला सकते हैं और अपनी त्वचा को धीरे से स्क्रब कर सकते हैं। इसे 20-30 मिनट तक सूखने दें और धो लें।

कॉफी और नारियल का तेल और चीनी

Home Remedies For De Tanning

कॉफी से त्वचा को कई लाभ होते हैं। डी-टैनिंग गुणों के अलावा, कॉफी मुंहासों को दूर करने में भी मदद करती है। वहीं दूसरी ओर नारियल का तेल त्वचा को नमी प्रदान करता है। कॉफी पाउडर, नारियल तेल और चीनी का गाढ़ा पेस्ट बनाएं और 10 मिनट तक स्क्रब करें। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें।

बेसन, हल्दी और दही

Home Remedies For De Tanning

बेसन त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करता है जबकि हल्दी एक बेहतरीन त्वचा चमकाने वाला एजेंट है। दही में लैक्टिक एसिड होता है जो आपकी त्वचा को मुलायम बनाता है। बेसन, दही और हल्दी का पेस्ट बनाएं और त्वचा पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक सूखने दें और धोते समय हल्के हाथों से स्क्रब करें।

पपीता, टमाटर, तरबूज, आलू और खीरा

Home Remedies For De Tanning Home Remedies For De Tanning

पपीता अच्छे गुणों से भरपूर होता है और इसमें प्राकृतिक एंजाइम होते हैं। यह एक बहुत अच्छा प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट भी है। आलू का रस न केवल ब्लीचिंग एजेंट है बल्कि आंखों के आसपास के काले घेरों को भी हल्का करता है। टमाटर अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है और त्वचा को चमकदार बनाने में भी मदद करता है।

खीरा एक सनसनीखेज शीतलन एजेंट है और तन को दूर करने में मदद करता है। पके पपीते, तरबूज, आलू, टमाटर और खीरा के 4-5 क्यूब लें और जेली जैसा पेस्ट बना लें। पेस्ट को 15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। अब इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं और इसे तब तक मलते रहें जब तक यह त्वचा में समा न जाए।

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox