होम / Home Tips: घर में लगे शिशे दिखने लगे हैं गंदे, तो अपनाएं ये आसान टिप्स, चांदी की तरह दिखेंगे

Home Tips: घर में लगे शिशे दिखने लगे हैं गंदे, तो अपनाएं ये आसान टिप्स, चांदी की तरह दिखेंगे

• LAST UPDATED : March 20, 2024

India News(इंडिया न्यूज) MP, Home Tips: अगर आपके घर की खिड़कियों में लगा शीशा या कोई अन्य शीशा गंदा और धूल से भरा दिखता है, तो चिंता न करें। कांच साफ करना कभी-कभी मुश्किल लग सकता है, खासकर जब वे पुराने और धुंधले दिखने लगते हैं। लेकिन, हम आपको बेहद आसान और उपयोगी टिप्स बताएंगे, जिससे आपका गिलास तुरंत चमक जाएगा, वो भी सिर्फ 2 मिनट में। इन आसान उपायों से न सिर्फ आपका शीशा साफ हो जाएगा बल्कि आपका घर और भी साफ-सुथरा और खूबसूरत दिखेगा। तो आइए जानते हैं इन आसान टिप्स के बारे में..

सिरका और पानी का मिश्रण

कांच साफ करने के लिए एक स्प्रे बोतल में बराबर मात्रा में सिरका और पानी मिलाएं। गंदे कांच पर इस सरल सफाई समाधान का छिड़काव करें। इसके बाद साफ माइक्रोफाइबर कपड़े की मदद से धीरे-धीरे पोंछ लें। यह आसान तरीका कांच को बिना किसी खरोंच के साफ कर देता है, जिससे वह फिर से चमकने लगता है।

न्यूज पेपर का यूज

घर में लगे कांच को चमकदार बनाने के लिए सिरके और पानी का मिश्रण बना लें और फिर उससे कांच को साफ करें। इसके बाद पुराने न्यूजपेपर की हेल्प से उसको साफ करें। यह विधि कांच को बहुत चमकदार बनाती है। बस इतना करने से आपका कांच फिर से नए जैसा चमकने लगेगा।

बेकिंग सोडा का यूज

जिद्दी दाग हटाने के लिए बेकिंग सोडा और थोड़ा सा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को दाग वाली जगह पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। यह पेस्ट दाग को सोख लेगा। उसके कुछ देर बाद इसे साफ कपड़े से अच्छी तरह साफ कर लें। इस विधि से दाग आसानी से निकल जाएंगे और आपका कांच फिर से नए जैसा चमक उठेगा।

रबिंग अल्कोहल

कांच साफ करने के लिए रबिंगअल्कोहल अच्छा उपाय है। बस एक कपड़े पर थोड़ा सा रबिंग अल्कोहल डालें और उससे कांच की सतह को अच्छी तरह पोंछ लें। इससे न सिर्फ कांच साफ होता है बल्कि उस पर मौजूद कीटाणु भी मर जाते हैं। यह तरीका न सिर्फ आसान है, बल्कि इससे कांच बिना किसी दाग-धब्बे के चमकता भी है।

ये भी पढ़ें :  

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox