होम / पति-पत्नी के रिश्ते को भी होती है रेग्युलर केयर की जरूरत

पति-पत्नी के रिश्ते को भी होती है रेग्युलर केयर की जरूरत

• LAST UPDATED : April 21, 2022

Husband-wife relationship शादी के बाद अगर इस रिश्ते की केयर ना सी जाये तो आपकी गृहस्थी ठीक नहीं चल सकती । हमारी ये सोच बिलकुल गलत है की शादी के बाद पति-पत्नी का रिश्ता खुद-ब-खुद निभता चला जाता है। किसी भी दूसरे रिश्ते की तरह पति-पत्नी के रिश्ते को भी regular care की जरूरत होती है।

एक-दूसरे की सूझबूझ और समझदारी के साथ ही इस रिश्ते को प्यार से निभाया जा सकता है। अपने रिश्ते को प्रगाढ़, सरस और सुखद बनाने के लिए जरूरी है कि आप कुछ practical thing पर अमल करें।

आपसी सहमति से लें हर फैसला

पति-पत्नी के बीच विवाद और मनमुटाव की दो मुख्य वजहें होती हैं- ego और money। यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन के मनोवैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध में शोधकर्ताओं ने पाया कि कपल्स अगर पैसे खर्च करने के मामले में परस्पर सलाह कर लें और आपसी सहमति और साझा दिलचस्पी के कार्यों में पैसे खर्च करें तो उनके रिश्ते हमेशा मधुर रह सकते हैं।

इससे घर में शांति-खुशहाली बनी रहती है। इसी तरह अपने ईगो को अपने जीवन के किसी पहलू पर हावी ना होने दें और हर मुद्दे पर डिस्कशन करें। तभी जिंदगी में सुख-शांति बनी रहती है और रिश्ते में प्यार भी बना रहता है।

ये भी पढ़ें: एमपी सरकार ‘ऑटो शो 2022’ से पहले कार और बाइक रैली आयोजित करेगी जानिए क्या होगा शेड्यूल

ये भी पढ़ें: एवीजीसी-एक्सआर मीडिया एंड एंटरटेनमेंट एसोसिएशन विधिवत गठित AVGC-XR Media and Entertainment Association duly constituted

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox