होम / Jabalpur News: ‘स्पेशल टीमें’ करेंगी जनहित की निगरानी, गड़बड़ी पर होगी कार्रवाई

Jabalpur News: ‘स्पेशल टीमें’ करेंगी जनहित की निगरानी, गड़बड़ी पर होगी कार्रवाई

• LAST UPDATED : May 19, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Jabalpur News: जबलपुर में जनहित सुनिश्चित करने के लिए एक अनूठी पहल की गई है। कलेक्टर दीपक सक्सेना और पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह की अगुवाई में ‘स्पेशल टीमों’ का गठन किया गया है। ये टीमें होटल, रेस्टोरेंट, निजी अस्पताल, नर्सिंग होम, पेट्रोल पंप जैसी व्यावसायिक इकाइयों की निगरानी करेंगी।

कई अधिकारी होंगे शामिल

सातों दिन के लिए अलग-अलग जांच दलों का गठन किया गया है। इन टीमों में स्वास्थ्य, खाद्य एवं औषधि प्रशासन, खाद्य, नगर निगम, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, उद्योग, कोषालय, शिक्षा, विद्युत, आबकारी, खनिज, नापतौल और श्रम विभाग के अधिकारियों को शामिल किया गया है।

टीमों को मिले निर्देश (Jabalpur News)

शुक्रवार को हुई बैठक में इन टीमों को स्पष्ट निर्देश दिए गए कि उनका मुख्य उद्देश्य नियमों और कानूनों का पालन कराना और व्यवस्थाओं में सुधार लाना है। साथ ही कहा गया कि जांच के दौरान किसी को परेशानी नहीं होनी चाहिए और व्यावसायिक गतिविधियों में बाधा नहीं आनी चाहिए।

नियमों के उल्लंघन पर कड़ी कार्रवाई

कलेक्टर सक्सेना ने कहा कि नियमों के उल्लंघन पर वैधानिक प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने टीमों को निर्देश दिया कि जांच से पहले पूरी प्लानिंग करनी होगी और संबंधित नियमों एवं प्रावधानों का गहराई से अध्ययन करना होगा।

हर कजगह की निगरानी करेगी टीम

पारदर्शिता बरतने की भी हिदायत दी गई है। कलेक्टर ने बताया कि स्पेशल टीमें किसी भी क्षेत्र में जा सकेंगी और शहरी-ग्रामीण दोनों इलाकों की निगरानी करेंगी। उद्देश्य आम नागरिकों की शिकायतों और समस्याओं का समाधान करना है।

अधिकारी किसी भी दबाव में ना आए

अधिकारियों को कहा गया है कि जांच के दौरान किसी भी दबाव में नहीं आना चाहिए। किसी भी कठिनाई आने पर कलेक्टर या पुलिस अधीक्षक से संपर्क करना होगा। इस पहल से आम जनता की समस्याओं के निराकरण में मदद मिलने की उम्मीद है।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox