होम / जानिए भिंडीं को लंबे समय तक कैसे करें स्टोर

जानिए भिंडीं को लंबे समय तक कैसे करें स्टोर

• LAST UPDATED : June 4, 2022

इंडिया न्यूज़, Kitchen Hacks:  हम मार्किट जाते हैं तो अक्सर बहुत सी सब्जियां खरीद लाते हैं। इनमें कुछ सब्जियां जल्दी खराब हो जाती हैं कई ऐसी सब्जियां हैं, जिन पर खास ध्यान देने की जरूरत है, जैसे भिंडी। भिंडी बहुत जल्दी खराब हो जाती है। दो दिन फ्रिज में या बाहर भिंडी को रख दीजिए, तो वह सूख जाती है या फिर लसलसी हो जाती है। इस तरह की भिंडी बनाने योग्य नहीं रह जाती है। अगर आप ज्यादा भिंडी घर ले आए हों तो उसे स्टोर करने का सही तरीका जानकर खराब होने से बचा सकते हैं। आइए जानते है इसे स्टोर करने का तरीका:-

भिंडी खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान

भिंडी को लंबे समय तक फ्रेश रखना है तो सबसे जरूरी है कि भिंडी खरीदते समय ही कुछ बातों का ध्यान रखें। भिंडी नरम होनी चाहिए, साथ ही उसमें बहुत सारे बीज न हों। इस बात का अंदाजा लगाने के लिए भिंडी को उंगलियों से हल्के से दबाकर देख लीजिए। पहले से ही अगर आप फ्रेश भिंडी खरीदकर लाते हैं तो उसे स्टोर करना आसान होगा।

भिंडी खरीदते समय उसके साइज और रंग से पता लगा सकते हैं कि वह आर्टिफिशियल फार्मिंग की है या देसी भिंडी है। छोटे साइज की भिंडी देसी होती है। सबसे अच्छी भिंडी पूसा ए-4 है, जिसका साइज मीडियम होता है और रंग डार्क ग्रीन होता है। इस तरह की भिंडी में कम लस होता है, जिसके कारण यह स्वाद में अच्छी लगती है और कई दिन तक स्टोर करने योग्य होती है।

भिंडी को फ्रिज में रखने के टिप्स

अगर भिंडी को फ्रिज में रख रहे हैं तो उसे पॉलीथिन या वेजिटेबल बैग में रखकर फ्रिज में रखें। पॉलीथिन में भिंडी रख रहे हैं तो उसमें 1-2 छेद जरूर कर दें।

फ्रिज की वेज बास्केट में भिंडी रखनी है, तो पहले वेज बास्केट में अखबार या पेपर बिछा लें। फिर एक एक करके भिंडी को व्यवस्थित कर के रखें। इससे सब्जी का पानी पेपर पर निकल जाएगा और वह ताजी बनी रहेगी।

भिंडी को सड़ने से बचाने के उपाय

भिंडी को किसी ऐसी सब्जी या फल के साथ न रखें, जो नमीयुक्त हो। इससे दोनों ही चीजें जल्दी खराब हो सकती हैं।

सब्जी को समय पर ही बना कर सेवन करें। अधिक दिनों तक रखी सब्जी भले ही आप खराब होने से बचा सकते हैं लेकिन उनकी ताजगी चली जाने और पौष्टिकता भी खत्म होने से स्वाद भी अच्छा नहीं लगता।

ये भी पढ़े: जानिए संतरे का जूस पिने के फायदे

ये भी पढ़े: जानिए कच्चे आम से जुडी कुछ दिलचस्प बातें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox