होम / Milk in Summers: गर्मियों में दूध पीना लाभदायक या हानिकारक? जानिए क्या है सही तरीका

Milk in Summers: गर्मियों में दूध पीना लाभदायक या हानिकारक? जानिए क्या है सही तरीका

• LAST UPDATED : May 29, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Milk in Summers: कई लोग गर्मियों के मौसम में दूध पीना बंद कर देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे पेट गर्म हो जाएगा। लेकिन दरअसल, दूध में मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। हालांकि, गर्मियों में दूध पीने का सही तरीका अपनाना चाहिए।

कौनसे पोषक तत्व है शामिल

दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। खासकर बच्चों और बुजुर्गों के लिए दूध पीना बेहद जरूरी होता है क्योंकि यह उनकी हड्डियों को मजबूत बनाता है।

गर्म दूध ना पियें

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, गर्मियों में गर्म दूध पीने से पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए इस मौसम में ठंडा दूध पीना बेहतर होता है। साथ ही, खाली पेट कभी भी दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे एसिडिटी की समस्या हो सकती है। अगर खाली पेट दूध पीना ही है, तो इसके साथ कुछ नट्स भी खाने चाहिए।

इस समय नहीं पीना चाहिए दूध

वर्कआउट करने के दौरान या तुरंत बाद में भी दूध नहीं पीना चाहिए। इसके बजाय, वर्कआउट के आधे घंटे बाद दूध पीना बेहतर होगा। इससे शरीर को पोषण मिलेगा और एनर्जी का स्तर भी बना रहेगा।

इन हालातों में क्या करें (Milk in Summers)

कोल्ड-फ्लू या जुकाम की स्थिति में ठंडा दूध नहीं, बल्कि गुनगुना और गर्म दूध पीना चाहिए क्योंकि यह गले के दर्द और कोल्ड से राहत दिलाता है। दूध में मौजूद लैक्टोज इसे पचाने में समय लेता है, इसलिए इसे सुबह या शाम के समय पीना उचित होगा। दोपहर में दूध पीने से बचना चाहिए।

इस तरह, गर्मियों में भी दूध पीना बेहद जरूरी है। बस, इसे सही समय और तरीके से पीना चाहिए ताकि इससे होने वाले पोषण और लाभ प्राप्त किए जा सकें।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox