होम / MIS Yojna: पोस्ट ऑफिस की धांसू स्कीम, हर महीने मिलेंगे पैसे, जानें कैसे

MIS Yojna: पोस्ट ऑफिस की धांसू स्कीम, हर महीने मिलेंगे पैसे, जानें कैसे

• LAST UPDATED : October 16, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), MIS Yojna: अधिकतर लोग यही सोचने में बिता देते हें कि केसे कम समय में उनकी जमापूंजी पर ब्याज भी मिले, और उनका पैसा बिल्कुल सुरक्षित भी रहे। ऐसे में आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की बेहद ही शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहें है। इस स्कीम में आपका पैसा सुरक्षित भी रहेगा और अन्य बैंकों के मुकाबले आपको ब्याज भी ज्यादा मिलेगा। दरअसल भारत में पोस्ट ऑफिस के साथ निवेशकों का एक विश्वास का नाता है। अगर आप 5 साल के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए Post Office Monthly Income Scheme (POMIS) एक बेहतरीन विकल्प है। इस योजना में निवेश करने के बाद आपको हर महीने एक फिक्स्ड इनकम मिलेगी और आपका पैसा भी सुरछित रहेगा।

क्या है स्कीम 

इस स्कीम को National Savings Monthly Income Account (MIS) के नाम से जाना जाता है। इस मंथली सेविंग्स अकाउंट में आप कम से कम 1,000 रुपये या 9 लाख तक निवेश कर सकते हैं। वहीं आप ज्वाइंट अकाउंट खुलवाकर भी इसमें 15 लाख तक जमा कर सकते हैं।  ज्वाइंट खाते की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपये है। यानी पति-पत्नी दोनों मिलाकर 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। रिटायर्ड कर्मचारि और वरिष्ठ नागरिक के लिए भी यह योजना काफी फायदेमंद है।

अन्य फायेदे क्या है

आप इस योजना में नाबालिग के नाम पर भी डिपॉजिट कर सकते हैं, लेकिन शर्त ये होगी कि ऐसे खाते में आप सिर्फ 3 लाख रुपये तक ही निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने से पहले ग्राहक को पोस्ट ऑफिस में जाके एक बचत खाता खुलवाना होता है। जिसपर ग्राहक को सालाना 7.4 फीसदी तक ब्याज मिलता है। जो अन्य किसी भी दूसरे फिक्स्ड डिपॉजिट के विकल्प से कही बेहतर हैं। POMIS का फार्म भरते समय आपको अपने साथ पहचान पत्र, रेजिडेंशियल प्रूफ, 2 पासपोर्ट साइज फोटो और एक नॉमिनी की जरूरत होती है।

POMIS स्कीम की अवधि क्या है

POMIS स्कीम के अवधि की बात की जाए तो पोस्ट ऑफिस की इस योजना की मैच्योर अवधि 5 साल है। अगर आप समय से पहले अपना पैसा निकालते हैं तो इससे आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। इस स्कीम में एक साल से पहले पैसा निकालने का कोई प्रावधान नहीं है। अगर आप 3 साल से पहले पैसे निकालते है तो आपको 2 फीसदी तक पेनॉल्टी देनी होगी। वहीें अगर आप 3 साल या 5 साल के अंदर अपना पैसा निकालते हो तो आपकी 1 फीसदी राशि कट जाऐगी।

Read more: Online Fraud: मोबाइल पर एक मैसेज आया और उड़ा लिए 6 लाख, जानिए कैसे

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox