होम / MP Board 10th 12th Exam: 10वीं-12वीं की एग्जाम की डेट जारी, प्रायोगिक परीक्षा को लेकर दिशा-निर्देश दिए

MP Board 10th 12th Exam: 10वीं-12वीं की एग्जाम की डेट जारी, प्रायोगिक परीक्षा को लेकर दिशा-निर्देश दिए

• LAST UPDATED : January 11, 2024
India News(इंडिया न्यूज़), MP Board 10th 12th Exam: लोकसभा चुनाव की वजह से 10वीं-12वीं कक्षा की परीक्षा समय से पहले अगले कुछ सप्ताह में शुरू होने जा रही है। मगर अब माध्यमिक शिक्षा मंडल ने प्रायोगिक परीक्षाओं को लेकर रूपरेखा बनाई है, जिसमें नियमित-स्वाध्यायी विद्यार्थियों के लिए अलग-अलग शेड्यूल रखा गया है।
नियमित छात्र-छात्राओं की मुख्य परीक्षा संपन्न होने के बाद स्कूलों में प्रायोगिक परीक्षाएं होगी, साथ ही स्वाध्यायी विद्यार्थियों की मुख्य और प्रायोगिक परीक्षा साथ-साथ संपन्न करवाना है। ये केंद्रों पर ही करवाने पर जोर दिया है। मामले मंडल ने शेड्यूल को जारी कर दिया है। अधिकारियों के मुताबिक प्रायोगिक परीक्षा संपन्न होते ही संस्थानों को विद्यार्थियों के अंक भी आनलाइन भेजने होंगे।

सुबह 9 से दोपहर 12 बजे के बीच होंगी परीक्षा

मुख्य परीक्षा को लेकर मंडल ने जुलाई 2023 में ही टाइम टेबल जारी कर दिया था। 10वीं की 5-28 फरवरी और 12वीं की 6 फरवरी से 5 मार्च तक परीक्षा होगी। परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12 बजे के बीच होंगी। मगर मंडल की सप्ताहभर पहले प्रायोगिक परीक्षा को लेकर दिशा-निर्देश दिए है। मंडल के मुताबिक 10वीं-12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 5 से 20 मार्च के बीच करवाना है। यह प्रक्रिया ने स्कूलों को पूरी कर छात्र-छात्राओं के अंक 25 मार्च तक भेजने को कहा है।

बाहर से बुलाया गया मूल्यामंकर्ताओं को

6 फरवरी से 5 मार्च के बीच स्वाध्यायी विद्यार्थियों की परीक्षा केंद्रों पर होगी। इनके अंकों को 10 मार्च तक आनलाइन भिजवाने होंगे। प्रायोगिक परीक्षाओं के संचालन पर नजर रखने के लिए प्रत्येक जिले के कुछ स्कूलों को जिम्मेदारी सौंपी है। मंडल ने प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए बाहरी मूल्यामंकर्ताओं को बुलाने पर जोर दिया है। अधिकारियों के मुताबिक स्वाध्यायी और नियमिति विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा के अंक आनलाइन भिजवाने हैं।

Read More:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox