होम / MP UGC: युवाओं के लिए खुशखबरी! इस यूनिवर्सिटी में साल में दो बार होंगे एडमिशन

MP UGC: युवाओं के लिए खुशखबरी! इस यूनिवर्सिटी में साल में दो बार होंगे एडमिशन

• LAST UPDATED : June 17, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़), MP UGC: जबलपुर की रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय (RDU) के छात्रों के लिए खुशखबरी है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के नए नियम के तहत आने वाले समय में विश्वविद्यालय में साल में दो बार एडमिशन होंगे। इससे न केवल छात्रों का समय बचेगा, बल्कि उनके रोजगार के अवसर भी दोगुने हो जाएंगे।

UGC ने दी मंजूरी

UGC ने पूरे देश की यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में साल में दो बार एडमिशन की नई व्यवस्था को मंजूरी दे दी है। इस पर रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजेश कुमार वर्मा ने खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि यूजीसी का यह कदम छात्र हित में है। जैसे ही मध्य प्रदेश सरकार से आदेश मिलेगा, विश्वविद्यालय में यह नियम लागू कर दिया जाएगा।

क्या है फायदे

जानकारों के मुताबिक, इस व्यवस्था से कई फायदे होंगे। पहला, बोर्ड रिजल्ट में देरी, स्वास्थ्य समस्याओं या निजी कारणों से पहले सत्र में एडमिशन न ले पाने वाले छात्र अगले सत्र में दाखिला ले सकेंगे। दूसरा, कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव भी साल में दो बार होंगी, जिससे नौकरी के अवसर दोगुने हो जाएंगे।

विशेषज्ञों की राय

जानकारों का मानना है कि अमेरिका और ब्रिटेन की तरह यह व्यवस्था छात्रों के लिए काफी लाभकारी साबित होगी। इससे उनका एक साल बरबाद होने से बचेगा और वे प्रेरित भी रहेंगे। हालांकि, अभी यह नियम अनिवार्य नहीं है, लेकिन समय के साथ इसे लागू किया जा सकता है।

इस तरह, जबलपुर की रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में UGC के नए नियम से न केवल छात्रों का समय बचेगा, बल्कि उनकी रोजगार संबंधी चिंताएं भी कम होंगी।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox