होम / Navratri Vrat : 9 दिनों के व्रत के बाद तुरंत न करें इन चीजों का सेवन, बिगड़ सकती है सेहत

Navratri Vrat : 9 दिनों के व्रत के बाद तुरंत न करें इन चीजों का सेवन, बिगड़ सकती है सेहत

• LAST UPDATED : October 23, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Navratri Vrat : व्रत खोलने के बाद आप किन चिजों का शेवन कर रहे हैं ये सेहत के लिहाजे से बहुत ही मायने रखता है। इसलिए स्पाइसी फूड और फास्ट फूड जैसी चीजों का शेवन, व्रत के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए।  नवरात्री में पूरे 9 दिन कई लोग व्रत रखते हैं। इस दौरान उनकी बॉडी पुरी तरह से डिटॉक्स हो जाती है। और उनका फैट भी कम हो जाता है। दूसरी तरफ, नवरात्री के दौरान 9 दिनों तक ज्यादातर लोग लाइट फूड खाना पसंद करते हैं।

9 दिनों के व्रत के बाद शरीर को यह पहुंचता है फायदा

हम आपको बता दें शरीर में ब्लड शुगर का स्तर कम हो जाता है, हार्ट हेल्थ बेहतर हो जाती है, बीपी कंट्रोल में रहने लगता है। और अन्य कई तरह की बीमारियों से भी उनका बचाव होने लगता है। इसलिए कहा जाता है कि अगर आप 9 दिनों का व्रत रखते है तो ये आपके शरीर को बहुत ही फायेदा पहुचाता है।

डाइट में किन चीजें को करना चाहिए शामिल

हालांकि, कुछ लोग 9 दिन के व्रत के तुरंत बाद सभी अनहेल्दी चीजों को अपने भोजन में शामिल करने लगते हैं। ज्यादातर लोगों को तो ये भी नहीं पता होता कि उन्हें अपनी डाइट में किन चीजें को शामिल करनी चाहिए और किस तरह के भोजन से उन्हें दूरी बनाकर रखनी चाहिए। इसलिए आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको व्रत के तुरंत बाद सेवन करने से बचना चाहीए।

स्पाइसी फूड से बचें

नवरात्रों में लोग ज्यादातर हल्का भोजन खाना पसंद करते हैं, जैसे कि साबूदाने की खिचड़ी, फल इत्यादी। 9 दिनों तक इन चिजों की शेवन से हमारी बोडी को इन सब चिजों की आदत पड़ जाती है। इसलिए व्रत खोलने के तुरंत बाद आप स्पाइसी फूड से दूरी बनाकर रखें। वरना आपके सीने में जलन और पेट में दर्द जैसी समस्या शुरु हो सकती है।

फास्ट फूड से रहे दुर

9 दिनों के व्रत के बाद अगर आप फास्ट फूड खाते हें तो इससे आपको बचना चाहिए। आपको बता दें, ज्यादातर फास्ट फूड हमारी बोडी के लिए जंक फूड की तरह होते हैं। इसलिए अगर आप फास्ट फूड का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, तो इससे आपको पेट की तकलीफ हो सकती है।

Read more: NCEL: अम‍ित शाह ने क‍िया बड़ा ऐलान, किसानों को दिया दिवाली तोहफा

Bishan Singh Bedi: भारत के महान गेंदबाज बेदी नहीं रहे, हुआ…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox