होम / NPCI Alert: जल्द करें ये काम नहीं तो बंद हो जाएगा आपका UPI अकाउंट!

NPCI Alert: जल्द करें ये काम नहीं तो बंद हो जाएगा आपका UPI अकाउंट!

• LAST UPDATED : November 18, 2023

India News( इंडिया न्यूज ), NPCI Alert: यदि आप भी UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने UPI यूजर्स के लिए एक नई गाइडलाइन जारी की है। सरकार की ओर से कहा गया है कि एक लापरवाही के कारण आपका UPI अकाउंट, UPI ID बंद हो सकता है।

NPCI की गाइडलाइन में क्या है?

NPCI ने अपनी एक नई गाइडलाइन में कहा है कि यदि कोई UPI यूजर 1 साल तक अपने UPI अकाउंट से किसी भी तरह का कोई भी ट्रांजेक्शन नहीं करता है तो उसकी UPI ID बंद कर दी जाएगी। यदि इस दौरान कोई यूजर बैलेंस भी चेक करता है तो उसकी ID बंद नहीं होगी।

NPCI ने कहा, ‘डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में ग्राहकों के लिए सुरक्षित लेनदेन अनुभव सुनिश्चित करने के लिए बैंकिंग प्रणाली के भीतर अपनी जानकारी की नियमित रूप से समीक्षा और सत्यापन करना आवश्यक है। यूजर्स खाते से लिंक अपने मोबाइल नंबर को तो बदल लेते हैं लेकिन उस नंबर से जुड़े यूपीआई अकाउंट को बंद नहीं करते।’

31 दिसंबर 2023 से होंगे बंद

इस गाइडलाइन का मकसद UPI यूजर्स को एक सिक्योर एक्सपेरियंस देना है। इस साल भी कई UPI अकाउंट इनएक्टिव होंगे। इसकी शुरुआत 31 दिसंबर 2023 से होगी। NPCI यूपीआई यूजर्स को इस संबंध में ई-मेल के जरिए अलर्ट भेजेगी।
Read More:
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox