होम / Post Office की धांसू स्कीम! हर महीने घर बैठे कमाए 20000 रुपये, बस करना होगा ये काम 

Post Office की धांसू स्कीम! हर महीने घर बैठे कमाए 20000 रुपये, बस करना होगा ये काम 

• LAST UPDATED : March 4, 2024

India News(इंडिया न्यूज़),Post Office Saving Schemes: हम सभी अपनी सैलरी से कुछ न कुछ बचाने की कोशिश जरूर करते है। साथ ही हर कोई अपनी मेहनत की कमाई को ऐसी जगह इन्वेस्ट करना चाहता है, जहां पर उसका पैसा सुरक्षित रहे साथ ही साथ रिटर्न भी अच्छा मिले। तो वहीं कुछ लोग ये सोचकर भी निवेश शुरू करते हैं कि बुजुर्गावस्था में एक नियमित आय आती रहे। जिससे आर्थिक परेशानियों को ना झेलना पड़े। ऐसे में पोस्ट ऑफिस द्वारा चालाए जा रहे तमाम सेविंग स्कीम्स आपकी काम की हो सकती है।

इनमें एक पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम है, जो खासतौर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए है और इसमें निवेश करने पर 8% से भी ज्यादा का सालाना ब्याज मिल रहा है। ये किसी बैंक एफडी से भी ज्यादा है।

8.2 प्रतिशत की दर से मिलेगा ब्याज

पोस्ट ऑफिस में हर आयु वर्ग के लिए अलग-अलग कैटेगरी में स्माल सेविंग्स स्कीम्स मौजूद हैं, जिसमें सुरक्षा का गारंटी खुद सरकार की है। पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम की बात करें तो इसमें कई बैंकों में एफडी (Bank FD) की तुलना ब्याज तो ज्यादा मिलेगा ही, साथ ही नियमित आय भी पक्की हो जाती है और इसमें निवेश करके 20 हजार रुपये महीने तक की कमाई हो सकती है। इसमें POSSC में मिलने वाले इंटरेस्ट रेट की बात करें, तो सरकार की ओर से 1 जनवरी 2024 से इसमें निवेस किया है तो उनकों शानदार 8.2 फीसदी की दर से ब्याज ऑफर किया जा रहा है।

सिर्फ इतने रूपये से Invest करें (Post Office Saving Schemes)

सुरक्षित निवेश, टैक्स छूट और रेगुलर इनकम को देखे तो Post Office Senior Citizen Savings Scheme पोस्ट ऑफिस की सबसे फेवरेट स्कीम्स की लिस्ट में शुमार है। जिसमें अकाउंट खुलवाकर आप मिनिमम 1 हजार रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। इस सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम में अधिकतम निवेश 30 लाख तक किया जा सकता है। ये आपके लिए रिटायरमेंट के बाद आर्थिक रूप से समृद्ध रहने में ऑफिस स्कीम बेहद ही ज्यादा मददगार साबित होगी।

ये भी पढ़ें : 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox