होम / ‘कड़वे करेले’ का ऐसे निकाले ‘कड़वापन’, इस तरह से करें सेवन

‘कड़वे करेले’ का ऐसे निकाले ‘कड़वापन’, इस तरह से करें सेवन

• LAST UPDATED : April 7, 2023

Karela Benifits: करेला एक ऐसी सब्जी जिसे बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े लोग भी दूर भागते है। करेले के स्वाद के कारण इसे ज्यादतर लोग पसंद नहीं करते है। पर करेले की सब्जी का स्वाद बेशक कड़वा होता है। लेकिन इसके गुण उतने ही फायदेमंद होते हैं। बता दें कि करेले में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

जो आपको कई बीमारियों से निजात दिला सकते हैं। शुगर के मरीजों के लिए तो करेला बहुत फायदेमंद है। इसलिए आज हम आपको करेले के सेवन का ऐसा तरीका बताएंगे। जिससे आप उसका कड़वापन दूर कर उसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते है।

ऐसे दूर करें करेले का कड़वापन

आज हम आपको करेले का कड़वापने निकालने का ऐसा तरीका बताएंगे। जिसके बाद आप इसका सेवन कर सकते है। इसकी कड़वाहट को कम करने के लिए कुछ उपाय अपना सकते हैं। बता दें कि इन उपायों से करेले का कसैलापन खत्म हो जाता है और आपका स्वाद भी बदलत जाता है।

  • करेले के ऊपर सूखा आटा और नमक डालें और करीब एक घंटे के लिए छोड़ दें। वहीं इसके बाद इसकी कड़वाहट दूर हो जाएगी और स्वाद भी पूरा बदल जाएगा।
  •  करेले का कड़वापन दूर करने के लिए एक कटोरी में 2 गिलास पानी और चावल भिगोकर उसमें करेले के टुकड़े करीब 1 घंटे तक भिगो दें। वो कसैलापन कम हो जाएगा।
  • कड़वाहट दूर करने के लिए करेले को नमक-पानी में भिगोकर खा सकते हैं। इससे जल्दी कड़वाहट खत्म हो जाती है।
  • आप चाहें तो करेले में अमचुर मिलाकर उसकी कड़वाहट को दूर कर सकते हैं। इसकी सब्जी भी बेहद लाजवाब होती है।

ये भी पढ़ेंं: Health Tips: बेहद फायदेमंद होता है किशमिश का पानी, जानें इसके लाभ

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox