होम / Reverse Dieting: वजन घटाने में मदद करेगी रिवर्स डाइटिंग, जानें करने का तरीका

Reverse Dieting: वजन घटाने में मदद करेगी रिवर्स डाइटिंग, जानें करने का तरीका

• LAST UPDATED : April 3, 2023

Reverse Dieting: आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी सेहत का ध्यान रखना भूल जाते है। जिसके चलते आजकल हमारा वजन काफी बड़ जाता है। जिसके चलते हमें जिम के चक्कर काटने पड़ते है। साथ ही बहुत सारी मेहनत कर के खुब पसीना बाहना पड़ता है। इसी के मद्देनजर रखते हुए हम आपको डाइटिंग का एक ऐसा तरीका बताने जा रहै है। जिसके चलते आप अपना वजन तेजी से घटा सकते है।

रिवर्स डाइटिंग आजकल काफी ट्रेंड में है। इसमें मेटाबॉलिक फंक्शन को सपोर्ट किया जाता है। साथ ही वजन को बनाए रखने में मदद करने के लिए डाइटिंग की लंबी अवधि के बाद धीरे-धीरे कैलोरी की मात्रा को बढ़ाया जाता है। तो चलिए जानते हैं कि रिवर्स डाइटिंग के फायदे क्या हैं? और रिवर्स डाइटिंग होती क्या है?

 रिवर्स डाइटिंग क्या है?

रिवर्स डाइटिंग एक  प्रक्रिया है। जिसका प्रयोग कैलोरी प्रतिबंध की अवधि के बाद धीरे-धीरे कैलोरी सेवन बढ़ाने के लिए किया जाता है। इस प्रक्रिया में धीरे-धीरे बढ़ती मेटाबॉलिज्म दर, हार्मोन के स्तर को बराबर करने और वजन घटाने को बनाए रखने के लिए सप्ताह या महीनों की अवधि में आहार में थोड़ी मात्रा में कैलोरी वापस शामिल की जाती है।

क्या है रिवर्स डाइटिंग के काम ?

रिवर्स डाइटिंग में आमतौर पर व्यक्ति जो वजन कम कर रहा होता है। वह हर सप्ताह उसकी डाइट में 50 से 100 कैलोरी को वापस ऐड कर देता है। इससे शरीर में वजन को काबू में रखने वाले हार्मोन को थोड़ी शक्ति मिलती रहती है। जैसे-जैसे कैलोरी का सेवन बढ़ता है। वैसे वैसे वजन बढ़ाने वाला हार्मोन उसी कैलोरी से ऊर्जा लेना शुरू कर देता है और वजन प्रबंधन में मदद मिलती हैं।

जानें रिवर्स डाइटिंग के फायदे

रिवर्स डाइटिंग में हर हफ्ते 50 से 100 कैलोरीज को ऐड करने से शरीर अतिरिक्त कैलोरी के अनुकूल ही माप लेती है और अत्यधिक वजन को बढ़ने से रोकती है। रिवर्स डाइटिंग उन लोगों के लिए फायदेमंद होती है। जो कई लंबे समय से कैलोरीज का सेवन कम कर रहे है या फिर पहले से टाइट कर रहे हैं।

यह भी पढ़े: ‘ग्राहक संतुष्टि सर्वे में भोपाल के राजाभोज एयरपोर्ट को मिला तीसरा स्थान’

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox