होम / Scheme for Anganwadi workers: आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का बीमा कवर, MP मंत्रिमंडल ने दी 12.10 करोड़ की मंजूरी

Scheme for Anganwadi workers: आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का बीमा कवर, MP मंत्रिमंडल ने दी 12.10 करोड़ की मंजूरी

• LAST UPDATED : July 31, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़), Scheme for Anganwadi workers: मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल ने सक्षम आंगनवाड़ी एवं पोषण 2.0 योजना के तहत आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को बीमा कवर प्रदान करने के लिए 12.10 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की है। यह फैसला मंगलवार को भोपाल में हुई कैबिनेट बैठक में लिया गया।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

इस निर्णय के तहत वित्तीय वर्ष 2024-25 और 2025-26 में प्रतिवर्ष 3.63 करोड़ रुपये सेंटर शेयर और 2.42 करोड़ रुपये स्टेट शेयर के रूप में खर्च किए जाएंगे। इस योजना में 57,324 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ( PMJJBY ) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का फायदा मिलेगा।

योजना के तहत मिलेंगे ये लाभ

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 18 से 50 वर्ष की आयु वर्ग की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रति लाभार्थी 436 रुपये के एनुअल प्रीमियम पर 2 लाख रुपये का जीवन जोखिम कवर मिलेगा। वहीं, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 18 से 59 वर्ष की आयु वर्ग की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को 20 रुपये प्रति लाभार्थी वार्षिक प्रीमियम पर 2 लाख रुपये का बिमा कवरेज मिलेगा।डिसेबिलिटी की स्थिति में 2 लाख रुपये और पार्शियल डिसेबिलिटी में 1 लाख रुपये का प्रोविजन है।

केंद्र सरकार और राज्य सरकार संभालेगी

दोनों योजनाओं का प्रीमियम संबंधित बैंक शाखा द्वारा उस बैंक खाते से काटा जाएगा जिसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय जमा होता है। इस खर्च का 60% हिस्सा केंद्र सरकार और 40% हिस्सा राज्य सरकार देगी।

कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बताया

राज्य के कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को इन योजनाओं के तहत बीमा कवर मिलेगा और प्रीमियम का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। इससे राज्य में हजारों महिलाओं को आर्थिक सुरक्षा प्रदान होगी।

यह फैसला आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की सुरक्षा और कल्याण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है, जिससे उन्हें भविष्य में किसी भी आकस्मिक स्थिति से सुरक्षा मिल सकेगी।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox