होम / Summer Health: अगर गर्मियों में आप भी पीते है ये ड्रिंक्स, तो हो जाएं सावधान!

Summer Health: अगर गर्मियों में आप भी पीते है ये ड्रिंक्स, तो हो जाएं सावधान!

• LAST UPDATED : June 1, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Summer Health: देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार ने लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण एडवाइजरी जारी की है। इसमें गर्मी से बचने के उपायों के साथ-साथ क्या खाएं और क्या न खाएं, इस बारे में भी बताया गया है।

सरकार ने लोगों को सलाह

सरकार ने लोगों को सलाह दी है कि वे शीतल पेय, चाय, कॉफी और शराब जैसे पेय पदार्थों से परहेज करें, क्योंकि इनके सेवन से शरीर में पानी की कमी (निर्जलीकरण) हो सकती है। साथ ही उच्च प्रोटीन वाले भोजन और स्ट्रीट फूड से भी बचना चाहिए।

महत्वपूर्ण सुझा (Summer Health)

गर्मी से बचने के लिए सरकार ने कुछ और महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं। इनमें पर्याप्त मात्रा में पानी पीना, हल्के रंग के ढीले और छिद्रयुक्त सूती कपड़े पहनना, धूप में बाहर जाते समय चश्मा, छाता या टोपी का इस्तेमाल करना शामिल है।

बाहर जाने से बचना चाहिए

एडवाइजरी में कहा गया है कि अगर बाहर का तापमान अधिक हो, तो बाहर जाने से बचना चाहिए। यात्रा करते समय अपने साथ पानी रखें और घर में खिड़कियां खुली रखें। साथ ही पंखे का इस्तेमाल करना और गीले कपड़े पहनकर बार-बार ठंडे पानी से स्नान करना चाहिए।

यदि किसी को बेहोशी या बीमारी का अनुभव हो, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। इसके अलावा, घर पर बने पेय जैसे लस्सी, तोरानी, नींबू पानी और छाछ का सेवन करना चाहिए, क्योंकि ये शरीर को पुनर्जीवित करने में मदद करते हैं।
सरकार की इस एडवाइजरी से स्पष्ट है कि गर्मी के मौसम में चाय, कॉफी और शीतल पेय न पीने के साथ-साथ कुछ अन्य बातों का भी ध्यान रखना जरूरी है। इससे गर्मी के दुष्प्रभावों से बचा जा सकता है।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox