होम / जानिए सेंधा नमक के उपयोग और फायदे

जानिए सेंधा नमक के उपयोग और फायदे

• LAST UPDATED : May 21, 2022

इंडिया न्यूज़,Health Tips: सेंधा नमक का इस्तेमाल हम ज्यादातर व्रत के समय करते हैं। इससे बने व्यंजन टेस्टी होने का साथ साथ हेल्थी भी होते हैं साधारण नमक की अपेक्षा सेंधा नमक का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक साबित होता है। सेंधा नमक को पिंक साल्ट, हिमालयन साल्ट और रॉक साल्ट के नाम से जाना जाता है।

सेंधा नमक का सेवन कई बीमारियों में लाभदायक साबित होता है। क्योंकि सेंधा नमक में आयरन, कॉपर, जिंक, आयोडीन, मैंगनीज, मैग्नेशियम, सेलेनियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। लेकिन सेंधा नमक का अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि अधिक इस्तेमाल से स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंच सकता है। आइए जानते हैं सेंधा नमक को खाने में क्या-क्या फायदे और नुकसान होते हैं।

सेंधा नमक के उपयोग

सेंधा नमक का उपयोग आप दाल या सब्जी जैसे व्यंजनों को बनाने के लिए कर सकते हैं।

सेंधा नमक को पानी में मिलाकर गरारा कर सकते हैं।

सेंधा नमक का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है।

सेंधा नमक का उपयोग दांतों के लिए किया जा सकता है।

एक बाल्टी गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर पैरों को रखने से पैर के दर्द को दूर किया जा सकता है।

सेंधा नमक के फायदे

1- सेंधा नमक का सेवन वजन (Weight) कम करने में काफी मददगार साबित होता है। क्योंकि इसका सेवन करने से जल्दी भूख नहीं लगती है।

2- मसूड़ें की बीमारी होने पर सेंधा नमक का इस्तेमाल काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि मसूड़ों की बीमारी होने पर मसूड़ों से खून आने लगते हैं, लेकिन अगर आप सेंधा नमक को गुनगुने पानी में मिलाकर गरारा करते हैं, तो इससे खून आने की समस्या दूर होती है।

3- सर्दी-जुकाम या गले में खराश की शिकायत होने पर भी सेंधा नमक के पानी से गरारा करना चाहिए, क्योंकि गरारा करने से गले में खराश की शिकायत दूर होती है। साथ ही सर्दी-जुकाम में भी राहत मिलती है।

4- सेंधा नमक का सेवन पेट के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सेंधा नमक का सेवन करने से पेट से जुड़ी कब्ज, अपच, सीने में जलन, खट्टी डकार और एसिडिटी जैसी शिकायतों से छुटकारा मिलता है।

5- सेंधा नमक स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन (Skin) के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। सेंधा नमक से चेहरे पर स्क्रब करने से डेड स्किन सेल्स की शिकायत दूर होती है, साथ ही स्किन पर ग्लो भी आता है।

6- सेंधा नमक का उपयोग स्ट्रेस (Stress) को कम करने के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सेंधा नमक का इस्तेमाल करने से तनाव पैदा करने वाले हार्मोन्स को कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए नहाने के पानी में सेंधा नमक मिलाकर नहाना चाहिए।

Read more: घर पर बनायें टेस्टी मसाला पापड़

Read more:  लौकी के छिलके की पकौड़ी Recipe

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox