होम / Utility: फटाफट निपटा लें आधार से लेकर इनकम टैक्स का ये 7 काम, सरकार दे रही फ्री में सेवा

Utility: फटाफट निपटा लें आधार से लेकर इनकम टैक्स का ये 7 काम, सरकार दे रही फ्री में सेवा

• LAST UPDATED : January 5, 2024

India News (इंडिया न्यूज़) Utility: साल 2024 में कुछ जरूरी काम की डेडलाइन खत्‍म हो रही है। जो आपके पॉकेट Money से जुड़ी हुई हैं। इसमें इनकम टैक्‍स से लेकर फ्री आधार कार्ड तक की डेडलाइन शामिल है। साथ ही डीमैट अकाउंट नॉमिनेशन की अपडेट भी इसमे शामिल है। ये सभी काम आप लोगों से जुड़े हुए है। जिन्हें जल्द से जल्द पूरा कर लेना चाहिए। Sovereign Gold bonds की अगली किस्‍त 12 फरवरी से 16 फरवरी के बीच खुलेगा। अगर आपने ये डेडलाइन मिस कर दी तो आपको दिक्कत हो सकती है। और फिर आपको अगली किस्त का इंतजार करना होगा। जिसके चलते आपको अगले वित्त वर्ष का इंतजार करना होगा।

यदीं आपके आधार कार्ड तो 10 साल से ज्यादा हो गया है। तो ये भी जरूर पढ़ें। अपने आधार कार्ड को जल्द अपडेट कराए। सरकार ने आधार को फ्री में अपडेट कराने के लिए 14 मार्च 2024 तक की तारिख दी है। myAadhaar पोर्टल पर आधार को फ्री में आप अपडेट कर सकते हो। सीएससी सेंटर पर जाकर भी आप आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करा सकते हो।

हाउस रेंट पर TDS:

यदीं आपने 50,000 रुपये या उससे अधिक मंथली हाउस रेंट की फीस नहीं दी है. और पूरे वित्त वर्ष 2023-24 में TDS भी नहीं काटा है। तो आप मार्च 2024 महीने में रेंट भुगतान करके टीडीएस काट लें

टैक्‍स सेविंग प्‍लानिंग:

यदीं आप वित्त वर्ष 2023-24 के लिए टैक्‍स सेविंग की सो च रहे है तो। सभी टैक्‍स सेविंग निवेश को 31 मार्च 2024 से पहले पूरा कर ले।

बैंक फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट डेडलाइन:

साथ ही बता दे कि बैंकों ने स्‍पेशल फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट स्‍कीम पेश की है, जिनकी डेडलाइन साल 2024 में समाप्‍त हो रही है। वहीं HDFC सीनियर सिटीजन केयर FD की डेडलाइन 10 जनवरी तक ही है। और 31 मार्च
SBI WeCare FD की लास्‍ट तारिख है।

डीमैट अकाउंट नॉमिनी:

शेयर बाजार वालों के लिए भी बड़ी अपडेट है। शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए डीमैट अकाउंट में नॉमिनी जोड़ने की डेडलाइन 30 जून 2024 तक कर दी गई है। 30 जून तक डीमैट अकाउंट में नॉमिनी जोड़ लेना जरूरी बताया गया है।

ये भी पढ़ें :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox