होम / Vitamin D Deficiency: बच्चों में विटामिन डी की कमी के लक्षणों को ना करें नज़रअंदाज़! जाने वजह और समाधान

Vitamin D Deficiency: बच्चों में विटामिन डी की कमी के लक्षणों को ना करें नज़रअंदाज़! जाने वजह और समाधान

• LAST UPDATED : June 6, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Vitamin D Deficiency: बच्चों के स्वास्थ्य और विकास में विटामिन डी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसकी कमी से उनकी हड्डियों और मांसपेशियों का विकास प्रभावित हो सकता है। साथ ही, इम्यून सिस्टम और मानसिक स्वास्थ्य पर भी इसका असर पड़ता है। इसलिए माता-पिता को बच्चों में विटामिन डी की कमी के लक्षणों पर नजर रखनी चाहिए।

ये है लक्षण

विशेषज्ञों के अनुसार, थकान, हड्डियों में दर्द, मांसपेशियों में अकड़न और कमजोरी, मूड स्विंग्स, डिप्रेशन और विकास में रुकावट जैसे लक्षण विटामिन डी की कमी के संकेत हो सकते हैं। साथ ही, कमजोर इम्युनिटी, हार्मोनल असंतुलन और हड्डियों का कमजोर होना या बार-बार टूटना भी इसके लक्षण हैं।

बच्चों को हो सकती है दिक्कतें

गंभीर विटामिन डी की कमी से बच्चों को रिकेट्स नामक बीमारी भी हो सकती है, जिसमें हड्डियां कमजोर, पतली और मुड़ी हुई हो जाती हैं। ऐसे में बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास पर गंभीर असर पड़ता है।

क्या है समाधान ( Vitamin D Deficiency)

विटामिन डी की कमी से बचने के लिए माता-पिता को सुनिश्चित करना चाहिए कि बच्चे दिन में कम से कम 30 मिनट धूप में समय बिताएं। साथ ही, उनकी डाइट में विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ जैसे अंडे की जर्दी, मशरूम, साल्मन, मैकरेल, टूना और फॉर्टिफाइड दूध शामिल हों। विटामिन के युक्त आहार विटामिन डी के अवशोषण में मदद करते हैं।
विटामिन डी के सप्लीमेंट्स
यदि विटामिन डी का स्तर बहुत कम हो जाए, तो डॉक्टर विटामिन डी के सप्लीमेंट्स लेने की सलाह दे सकते हैं। इस तरह समय रहते सावधानी बरतकर विटामिन डी की कमी से बचा जा सकता है और बच्चों के स्वस्थ विकास को सुनिश्चित किया जा सकता है।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox