होम / World Bank Supports MP: वर्ल्ड बैंक ने दी MP को 1200 करोड़ की मदद राशि, अब बदलेगी शहरों की तस्वीर

World Bank Supports MP: वर्ल्ड बैंक ने दी MP को 1200 करोड़ की मदद राशि, अब बदलेगी शहरों की तस्वीर

• LAST UPDATED : August 3, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़), World Bank Supports MP: मध्य प्रदेश शहरी विकास कंपनी (MPUDC) विश्व बैंक के सहयोग से 1209 करोड़ 36 लाख रुपये की लागत से 10 महत्वपूर्ण शहरी विकास परियोजनाओं पर काम कर रही है। इन परियोजनाओं का उद्देश्य राज्य के विभिन्न शहरों में जलापूर्ति और सीवरेज सुविधाओं में सुधार करना है।

जलापूर्ति योजना

मध्य प्रदेश के खरगोन में 125 करोड़ रुपये की जलापूर्ति योजना से 1.5 लाख लोगों को शुद्ध पानी मिलेगा। बुरहानपुर में 207 करोड़ रुपये और सेवढ़ा (दतिया) में 39 करोड़ रुपये की परियोजनाएं प्रगति पर हैं।

लाखों को मिलेगा लाभ

सीवरेज के क्षेत्र में, धरमपुरी में 23.97 करोड़ रुपये, भेड़ाघाट में 17.53 करोड़ रुपये और शाजापुर में 92.93 करोड़ रुपये की परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं। इनसे कुल मिलाकर 1.16 लाख से भी ज्यादा लोगों को फायदा मिल रहा है।

चल रही परियोजनाओं में शहडोल (199 करोड़ रुपये), छिंदवाड़ा (263 करोड़ रुपये), महेश्वर (55.57 करोड़ रुपये) और भेंरुदा (42 करोड़ रुपये) शामिल हैं। इनसे 75,000 से अधिक घरों को सीवरेज कनेक्शन मिलेगा।

ये परियोजनाएं न केवल शहरी स्वच्छता में सुधार कर रही हैं, बल्कि नर्मदा, बोदरी और कुलबेहरा जैसी नदियों के संरक्षण में भी योगदान दे रही हैं।

जीवन की गुणवत्ता में सुधार

MPUDC के एक अधिकारी ने कहा, “विश्व बैंक की मदद से हम मध्य प्रदेश के शहरी इलाकों में जीवन की गुणवत्ता में सुधार ला रहे हैं। इन परियोजनाओं से लाखों लोगों को स्वच्छ पानी और बेहतर स्वच्छता सुविधाएं मिलेंगी।”

इन परियोजनाओं के पूरा होने से मध्य प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण सुधार होने की उम्मीद है।

Also Read:

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox