होम / मात्र इतने रुपये में कर सकते हैं वंदे भारत के जरिए भोपाल से दिल्ली की यात्रा, यहां जानें पूरी डिटेल

मात्र इतने रुपये में कर सकते हैं वंदे भारत के जरिए भोपाल से दिल्ली की यात्रा, यहां जानें पूरी डिटेल

• LAST UPDATED : June 2, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज),Bhopal Delhi Vande Bharat Express: भारतीय रेलवे के लिए मील का पत्थर साबित हुई वंदे भारत एक्सप्रेस धीरे-धीरे लोगों की पहली पसंद बनती जा रही है। खासकर इस भीषण गर्मी के मौसम में लोग जनरल या स्लीपर कोच में सफर करने से बचते हैं। ऐसे में अगर आप मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से दिल्ली, आगरा या दिल्ली से भोपाल और इंदौर जाना चाहते हैं तो आइए आपको इसके किराए, रूट मैप और सुविधाओं के बारे में सबकुछ बताते हैं…

Also Read-Shahdol News: ट्रक की टायर फटने से बाइक सवार की मौत, बचाव कार्य जारी

भोपाल-दिल्ली वंदे भारत रूट

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन एमपी की राजधानी भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से शुरू होकर दिल्ली एनसीआर के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन तक जाती है। इस बीच, यह रेलगाड़ी केवल तीन स्टेशनों पर रुकती है। भोपाल से रवाना होने के बाद पहला पड़ाव लक्ष्मीबाई स्टेशन, फिर ग्वालियर, आगरा कैंट और अंत में निजामुद्दीन स्टेशन है। यह ट्रेन भोपाल से दिल्ली के बीच कुल 708 किलोमीटर की दूरी तय करती है।

भारत में वंदे भारत ट्रेन सेवा की शुरुआत वर्ष 2018 में हुई थी। यही कारण है कि इसका पहले नाम ट्रेन 18 था। यह ट्रेन सेवा भारत में पहले से मौजूद शताब्दी ट्रेनों की जगह लाई गई थी। ऐसा पहले भी कई रूटों पर किया जा चुका है।

भोपाल दिल्ली वंदे भारत ट्रेन का समय

भोपाल से हजरत निजामुद्दीन तक चलने वाली वंदे भारत सप्ताह में कुल 6 दिन। यह ट्रेन 708 किलोमीटर की दूरी 7 घंटे 45 मिनट में तय करती है। भोपाल वंदे भारत रोजाना सुबह 5.40 बजे रानी कमलावती स्टेशन से रवाना होती है और दोपहर 1.15 बजे हजरत निजामुद्दीन पहुँचती है। वापसी में यह ट्रेन निजामुद्दीन से 10:00 बजे रवाना होती है। यह ट्रेन दोपहर 2.45 बजे रवाना होगी और रात 10.35 बजे भोपाल पहुंचेगी।

भोपाल-निजामुद्दीन वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया

भोपाल-हजरत निजामुद्दीन वंदे भारत एक्सप्रेस सुविधाजनक होने के साथ-साथ किफायती भी है। इससे आप जल्दी, आसानी से और कम खर्च में दिल्ली पहुंच सकेंगे। अगर IRCTC पर लिस्टेड किराए की बात करें तो एक ट्रेन का किराया चेयर कार का किराया 1700 रुपये प्रति व्यक्ति है और एक्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 3150 रुपये प्रति व्यक्ति है।

Also Read: Jabalpur Murder Case: जबलपुर मर्डर केस की अश्लील कहानी, पिता के लाश के बगल…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox