होम / Body Detox: बदलते मौसम में इम्युनिटी बढ़ानी है, तो इन तरीकों से करें बॉडी को डिटॉक्स

Body Detox: बदलते मौसम में इम्युनिटी बढ़ानी है, तो इन तरीकों से करें बॉडी को डिटॉक्स

• LAST UPDATED : October 18, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Body Detox: अनियमित खान-पान, पानी और व्यायाम की कमी के कारण शरीर में गंदगी जमा हो जाती है। यह प्रक्रिया शरीर में लगातार चलती रहती है, लेकिन जब किसी कारण से शरीर यह काम खुद नहीं कर पाता है तो वह कई माध्यमों से अपने संकेत देता है, तो ऐसी स्थिति में आपको इन संकेतों को समझना होगा । हालांकि हमारा शरीर खुद ही शरीर को डिटॉक्स करता है, लेकिन जब वह ऐसा करने में असमर्थ होता है तो कई तरह से संकेत देता है।

इन तरीकों से करें बॉडी को डिटॉक्स 

कब्ज या दस्त 

कब्ज की समस्या ज्यादा तला-भुना खाना और भोजन में फाइबर की कमी के कारण होती है। वहीं, अगर आप बेवजह लूज मोशन की समस्या से जूझ रहे हैं तो इसे भी नजरअंदाज न करें। लूज मोशन के कारण शरीर में आवश्यक विटामिन और खनिजों की कमी हो सकती है। बार-बार कब्ज रहना इस बात का संकेत है कि आपके पाचन तंत्र में कुछ गड़बड़ है और कभी-कभी यह फाइबर युक्त आहार और ढेर सारा पानी लेने के बाद भी दूर नहीं होता है। आपको अपने कोलन को डिटॉक्स करने और कच्ची सब्जियों और फलों का सेवन करने की आवश्यकता है।

हर समय थकान महसूस होना

अगर आप पूरे दिन थकान महसूस करते हैं और खुद को तरोताजा रखने के लिए आपको कैफीन या एनर्जी ड्रिंक की जरूरत है तो हो सकता है कि आपके शरीर को डिटॉक्स की जरूरत है। एनर्जी ड्रिंक पीने से आपकी हालत खराब हो सकती है। एक अच्छा विषहरण आपको हल्का और ऊर्जावान महसूस करा सकता है। अगर आप पर्याप्त नींद लेने के बाद भी पूरे दिन नींद और थकान महसूस करते रहते हैं तो यह संकेत है कि आपको अपने शरीर को डिटॉक्स करने की जरूरत है।

चेहरे पर दाने

अगर त्वचा संबंधी समस्याएं आपको परेशान कर रही हैं तो यह भी एक संकेत है कि शरीर में गंदगी जमा हो रही है। जब खून में टॉक्सिन्स जमा होने लगते हैं तो चेहरे पर कील-मुंहासे, दाने, दाग-धब्बे हो ही जाते हैं।

पेट की खराबी

अगर आप अक्सर ब्लोटिंग, गैस, अपच जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं तो इसका मतलब है कि शरीर को डिटॉक्स करने की जरूरत है।

Also Read:MP Election 2023: कांग्रेस का वजन पत्र जारी, IPL टीम…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox